Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण के कई गांवो में घुसा बाढ़ का पानी, तरैया में स्थिति खराब

Taraha/Panapur: ज़िले में मैदानी इलाकों में गण्डक नदी का जलस्तर बढ़ते जा रहा है. जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से मंगलवार को बाढ़ पीड़ितों की हालत और बदतर हो गयी. सारण तटबंध के निचले इलाके पृथ्वीपुर, सलेमपुर,सोनवर्षा, बसहिया, रामपुररूद्र आदि गांवों में बसे लोगो के घरों सुरक्षित सोमवार को ही पानी प्रवेश कर गया था. वहीं जलस्तर में वृद्धि एवं लगातार हो रही बारिश ने उनका जीवन और नारकीय बना दिया है .

लोग अपने अपने सामानों के साथ सुरक्षित आशियाने की ओर पलायन को विवश है . वही मवेशियों के लिए चारे की समस्या उत्पन्न हो गयी है. वहीं रामपुर रूद्र को जानेवाली पक्की सड़क के ध्वस्त जाने से इस टोले का सम्पर्क ही टूट गया है.

तरैया के कई गांवों में घूंसा पानी

वही तरैया में भी गंडक नदी के तेजी से बढ़ते जलस्तर को देख बांध के पूर्वी भाग में स्थित गांवों के लोग जान माल की सुरक्षा को लेकर पलायन करने की तैयारी में लगे है. तरैया प्रखंड के अंतिम सीमा पर अवस्थित माधोपुर पंचायत के सगुनी गांव में  पिच सड़क को तोड़कर गंडक नदी की पानी गांव में प्रवेश कर गया है. गंडक नदी में पानी के तेज उफान के कारण बांध के पूर्वी भाग में स्थित लोग भयभीत व पलायन करने की तैयारी में है. माधोपुर पंचायत के चार गांव बांध के पूर्वी भाग में अवस्थित है. सगुनी, राजवाड़ा, शामपुर, अरदेवा, बनिया हसनपुर, माधोपुर बड़ा व शीतलपुर के कुछ भाग  बांध के पूर्वी भाग में अवस्थित है.

इन चारों गांवों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. सगुनी पिच सड़क को तोड़कर गंडक नदी की पानी शामपुर गांव में प्रवेश कर गया है. शामपुर ढाला स्थित एक पुलिया पानी के तेज बहाव में बह गये. वहीं शामपुर ढाला स्थित प्राथमिक विद्यालय शामपुर व आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 45 में पानी प्रवेश कर गया है.

माधोपुर पंचायत के मुखिया सह मुखिया संघ के अध्यक्ष सुशील सिंह ने बताया कि पंचायत में आठ गांव अवस्थित है. जिसमें छह गांव गंडक नदी बांध के पूर्वी भाग में अवस्थित है. जिसे गडंक नदी की पानी ने अपने चपेट में ले लिया है. मुखिया श्री सिंह कहा कि अपने निजी कोष से तत्काल तीन नाव की व्यवस्था किया गया है. वहीं स्थित की जानकारी तत्काल तरैया सीओ की दे दी गयी है. तरैया सीओ वीरेंद्र मोहन से पूछने पर बताया कि तरैया क्षेत्र के बांधों की स्थिति ठीक है. लगातार हो रही बारिश के कारण गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण माधोपुर के सगुनी, शामपुर में गंडक नदी का पानी प्रवेश किया है.

Exit mobile version