गंडक नदी में जलस्तर में वृद्धि: पानापुर, तरैया प्रखंडों के प्रभावित क्षेत्रों, तटबंधों का डीएम ने किया निरीक्षण, NDRF की हुई तैनाती

गंडक नदी में जलस्तर में वृद्धि: पानापुर, तरैया प्रखंडों के प्रभावित क्षेत्रों, तटबंधों का डीएम ने किया निरीक्षण, NDRF की हुई तैनाती

Chhapra: वाल्मिकी नगर बराज से 4 लाख 40 हज़ार क्यूसेक पानी छोड़ने के कारण गंडक नदी के जलस्तर में अगले कुछ घंटों में वृद्धि की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने पानापुर, तरैया प्रखंडों के प्रभावित क्षेत्रों, तटबंधों का निरीक्षण संबंधित अंचल अधिकारियों एवं अनुमंडल पदाधिकारी, मढ़ौरा के साथ किया.

गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि से पानापुर, तरैया, परसा, मकेर, दरियापुर एवं सोनपुर अंचल के कई पंचायत पूर्ण अथवा आंशिक रूप से प्रभावित होने की संभावना रहती है. जिसके मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियॉ विभागीय के मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप की गयी है.

NDRF की हुई तैनाती
जिलाधिकारी के निदेश पर राहत बचाव कार्य के उद्देश्य से एनडीआरएफ की दो टीम जिसमें 41 सदस्य, 06 मोटरबोट, लाईफ जैकेट आदि के साथ पानापुर अंचल के आक्राम्य स्थलों के नजदीक तैनात की गयी है. इसी प्रकार एनडीआरएफ की एक टुकड़ी जिसमें 15 सदस्य है 04 मोटरबोट के साथ सोनपुर में तैनात किया गया है.

सामुदायिक रसोई के संचालन के निर्देश
जिलाधिकारी के द्वारा संबंधित अंचलों यथा पानापुर, तरैया, मकेर, परसा, दरियापुर एवं सोनपुर को पूर्व से चिन्हित शरणस्थलियों पर निचलें इलाकों में बसे लोगों के निष्क्रमण करते हुए सामुदायिक रसोई के संचालन का निदेश दिया है. वर्तमान में पानापुर में प्राथमिक विद्यालय बसहियॉ एवं प्राथमिक विद्यालय कोन्ध तथा तरैया अंचल के मध्य विद्यालय सगुनी में सामुदायिक रसोई आरंभ कर दिया गया है. वही पानापुर अंचल के प्राथमिक विद्यालय सलेमपुर एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय पृथ्वीपुर में अन्य दो सामुदायिक रसोई आज आरंभ किये जा रहे है. उक्त अंचलों में जनसंख्या निष्क्रमण के उद्देश्य से परिचालन हेतु निजी नाव चिन्हित है.

निरीक्षण में स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग एवं लोक स्वास्थ्य प्रमंडल विभाग को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी से समन्वय में रहते हुए आवश्यकता अनुसार मानव स्वास्थ्य शिविर, पशु शिविर के संचालन एवं संचालित राहत केन्द्रों पर पेयजल, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था का के निर्देश दिए है.

वर्तमान में सभी तटबंध सुरक्षित हैं एवं बताया गया है कि जिला प्रशासन किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूर्ण सजग एवं तैयार है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें