एकमा में आयोजित हुआ EVM व विवि पैट प्रशिक्षण

एकमा में आयोजित हुआ EVM व विवि पैट प्रशिक्षण

Chhapra: सरल और सुगम मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग चरणबद्ध सुधार कर रहा है. इस क्रम में मत पत्र से हट कर ईवीएम से चुनाव कराया जाने लगा और अब एक नई मशीन वीवी पैट का प्रयोग किया जा रहा है. वीवी पैट को हिंदी में मतदाता सत्यापित पेपर लेखापरीक्षा कहते हैं. इससे मतदाता अपने मत का परीक्षण करता है. वह पूर्ण रूप से संतुष्ट हो जाता है कि उसका वोट वहीं गया जहां उसने डाला. उक्त बातें एकमा के नगर पंचायत के सभागार में आयोजित वीवी पैट प्रशिक्षण की शुरुआत करते हुए बीडीओ डॉ कुंदन ने कहीं.


सभा को संबोधित करते हुए कार्यपालक पदाधिकारी हरिशंकर ने कहा कि भय और भ्रम के माहौल को दूर करने में सफलता के बाद निष्पक्ष चुनाव के आयोजन में वीवी पैट मील का पत्थर साबित होगा. प्रशिक्षण तीन चरणों में आयोजित किया गया. प्रथम चरण में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि, दूसरे चरण में प्रखंड के कर्मी, आशा, आंगन बाडी कर्मी और तीसरे चरण में शिक्षक, नगर पंचायत के सदस्य और बीएलओ ने भाग लिया.

कुल 350 लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया और डेमो वोटिंग में हिस्सा लेकर अपने मतों का परीक्षण किया. कर्मियों ने वीवी पैट का कनेक्शन, ऑपरेशन और कार्य का पूर्ण प्रायोगिक प्रशिक्षण प्राप्त किया. प्रशिक्षण संचालन धर्मेन्द्र पांडेय, सुनील सिंह, माणिकांत तिवारी और नदीम अहमद ने किया. जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी रौशन अली ने बताया कि अगला प्रशिक्षण 16 जनवरी को लहलादपुर में आयोजित किया जाएगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.