Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

खनुआ नाला की सफाई को लेकर 31 अगस्त को भूख हड़ताल

डोरीगंज: सदर प्रखण्ड के डोरीगंज स्थित खनुआ नाला की सफाई के लिए समाजसेवी संतोष सिंह एवं जुली सिंह के साथ सैकड़ों किसान 31 अगस्त को एक दिवसीय सुबह साढ़े सात बजे से डोरीगंज चौक पर भुख हड़ताल पर बैठेंगे.

समाजसेवी रसलपुरा गाँव निवासी संतोष सिंह ने बताया कि खनुआ नाला जाम होने से सैकड़ों एकड़ खेती योग्य भुमि तक गंगा नदी का पानी नही पहुँच पा रहा है.

जिससे किसानों को फसल सिंचाई मे काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. एक तो वर्षा नही होने से किसान सूखे की मार झेल रहे है. किसानों के सामने सिंचाई का कोई वैकल्पिक व्यवस्था नही होने से किसान खेती छोड़ने पर मजबूर हो गए है.

पहले खनुआ नाला के माध्यम से गंगा नदी का पानी खेतों तक पहुँच जाता था. जिससे किसानों को खरीफ फसल के साथ साथ रबी फसल की बुआई मे सहुलियत होती थी. जो इधर कुछ वर्षो से खनुआ नाला जाम होने से नदी का पानी खेतों तक नही पहुँच पा रहा है और किसानों को सुखे का मार झेलना पर रहा है.

सरकार तक किसानों की आवाज को पहुँचाने के लिए 31 अगस्त को भूख हड़ताल किया जाएगा.अगर इस पर भी खनुआ नाला की सफाई नही करायी जाती तो आंदोलन किया जाएगा और जिले की सभी खनुआ नाला की अविलम्ब सफाई की माँग की जाएगी.

खनुआ नाला के माध्यम से सदर एवं गरखा प्रखण्ड के दर्जनों गाँवों जलालपुर, काजीपुर, मानुपुर जहाँगीर, मानुपुर मंझन, मीरपुर जुअरा, परानराय का टोला, कोठिया, नराँव, मदनपुर, कसीना, पिरारी, जिल्काबाद, टहलटोला, पचभेरिया सहित दर्जनों गाँवों के लगभग एक हजार एकड़ खेतों तक गंगा नदी का पानी पहुँचता है जो सिंचाई का मुख्य साधन है.

Exit mobile version