Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

महापर्व छठ: डोरीगंज के विभिन्न घाटों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, बंगाली बाबा घाट को बताया खतरनाक

Chhapra: डोरीगंज के विभिन्न छठ घाटों का जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन और पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय के द्वारा निरीक्षण किया गया.

इस दौरान बंगाली बाबा घाट को खतरनाक पाया गया. जिलाधिकारी के द्वारा सदर अनुमंण्डल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी को निदेश दिया गया कि इसे खतरनाक घाट घोषित करें और माइकिंग कराकर इस घाट पर आने वाले छठ व्रतियां से बगल में स्थित तिवारी घाट, महुआ घाट एवं रहरिया घाट पर व्रत करने का अनुरोध करें.

जिलाधिकारी के द्वारा महुआ घाट की तैयारी की प्रशंसा की गयी. यहाँ पर वाहन पार्किग की भी व्यवस्था करायी गयी है. जिलाधिकारी के द्वारा छठ पूजा समिति के द्वारा कराये गये कार्यों की भी सहाहना की गयी.

घाटों के निरीक्षण के समय जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ एसडीओे सदर अभिलाषा शर्मा, प्रशिक्षु आईएएस वैभव श्रीवास्तव, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी उपस्थित थे.

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के संयुक्तादेश के आलोक में अनुमंडल पदाधिकारी सदर अभिलाषा शर्मा के द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत सम्पूर्ण सदर अनुमडल क्षेत्र में छठ पर्व के प्रारम्भ होने की तिथि से समाप्ति की तिथि तक निरोधात्मक कार्रवाई के रुप में निषेधज्ञा लागू की गयी है. जिसमें छठ पर्व के अवसर पर घाटों पर अनुष्ठान के दौरान पटाखा की बिक्री एवं प्रयोग पूर्णतः वर्जित किया गया है.

घाटों पर तैराकी और जल क्रिड़ा नहीं होंगे. गंगा, सरयु एवं एवं गंडक सहित अन्य नदियां में सरकारी नाव को छोड़ कर किसी अन्य प्रकार के नावां का परिचालन नहीं होगा. डीजे का प्रयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा. ध्वनि विस्तारक यंत्र 40 डेसीबल से अधिक आवाज में नहीं बजेंगे तथा इस पर अशलील गीत संगीत जिसके कारण किसी भी सम्प्रदाय की भावना को ठेस पहुँचे नहीं बजेंगे. लाउडस्पीकर बजाना रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक प्रतिबंधित किया गया है. अनुमण्डल क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र, धारदार हथियार या घातक हथियार का प्रदर्शन नहीं करेंगे.

Exit mobile version