DM और SP ने रिविलगंज और मांझी के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का किया दौरा

DM और SP ने रिविलगंज और मांझी के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का किया दौरा

छपरा: रिविलगंज और मांझी अंचल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जिलाधिकारी दीपक आनंद और पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार राज ने बुधवार को दौरा किया. उन्होंने निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी सदर छपरा, वरीय प्रभारी पदाधिकारी मांझी, रिविलगंज, अंचलाधिकारी मांझी और रिविलगंज को निर्देश दिया कि नदियों का जलस्तर घट रहा है. ऐसी स्थिति में अविलम्ब बाढ़ प्रभावित परिवारों का सर्वेक्षण करा लें, ताकि उन्हें फसल क्षति, मकान क्षति एवं अन्य क्षति की राशि मुहैया कराया जा सकें. 

जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारी रिविलगंज एवं मांझी तथा लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिया कि सभी बाढ़ पीड़ितों का अभियान चलाकर खाता खुलवा दें. बाढ़ प्रभावितों को अनुदान की राशि खाता के माध्यम से भुगतान किया जायेगा. जिलाधिकारी ने कहा कि जी0आर0 वितरण हेतु बाढ़ प्रभावित परिवारों के सर्वेक्षण एवं सूची निर्माण के क्रम में उनकी पहचान पत्र संख्या एवं बैंक खाता का विवरण अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि जी0आर0 वितरण किए गए प्रत्येक परिवार के संबंध में आॅन-लाईन पोर्टल पर आॅकड़े अपलोड किये जायेंगे तथा जी0आर0 आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से बाढ़ प्रभावित लोगो को दिया जायेगा. वही पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि युद्ध स्तर पर बाढ़ प्रभावित लोगो के बीच पशुचारा वितरण किया जाय. उन्होंने कहा कि रिविलगंज एवं मांझी सहित सभी बाढ़ प्रभावित अंचलो के बाढ़ पीड़ितो को युद्ध स्तर पर पशुचारा मुहैया कराये. उन्होंने कहा कि रिविलगंज में 100 क्विंटल पशुचारा का वितरण हो चुका है, आवश्यकतानुसार अधिक से अधिक पशुचारा का वितरण बाढ़ पीड़ित परिवारो के बीच किया जाय. उन्होंने असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ समाप्ति के बाद महामारी को रोकने के लिए बाढ़ प्रभावित सभी अंचलों में युद्ध स्तर पर गैमेक्सिन पाउडर, ब्लिचिंग पाउडर एवं चूना का छिड़काव किया जाय. सभी मेडिकल कैम्पों में चिकित्सक एवं ए0एन0एम0 पूरी मुश्तैदी के साथ लोगो की ईलाज करें. मानव दवा की कमी किसी भी कीमत पर न हो. बाढ़ पीड़ितों के बीच हैलोजन टैबलेट का वितरण किया जाय. उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत शिविरों में आवश्यकतानुसार महिलाओं को सेनिटरी नेपकिन का वितरण कराये.

पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार राज द्वारा रिविलगंज एवं मांझी के थाना प्रभारी को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार गश्ती करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने बाढ़ राहत शिविरो, मेडिकल कैम्पों एवं बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में गश्ती करने का निर्देश दिया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें