जनवरी के अन्त तक बच्चों के खाते में भेजा जाए प्रोत्साहन योजना की राशि: जिलाधिकारी

जनवरी के अन्त तक बच्चों के खाते में भेजा जाए प्रोत्साहन योजना की राशि: जिलाधिकारी

Chhapra: विश्व प्रसिद्व हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला स्थित अपने शिविर में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया.बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वितीय वर्ष 2018-19 में प्राप्त मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना की राशि एवं अन्य छात्रवृति की राशि को जनवरी माह के अन्त तक छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में भेजने का कार्य सुनिश्चित किया जाए.

।

इस मामले अगर बैंक सहयोग नहीं कर रहा है तो अनुमंडल पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त के समक्ष बैंक की भुमिका को रखा जाए. हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाय कि राशि छात्रों के बैंक खाता में ही जाए.

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि वर्ष 2017-18 में प्राप्त राशि को छात्रों के खाते मे हस्तांरित किया जा चुका है.

इस पर जिलाधिकारी ने प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि विद्यालय निरीक्षण के क्रम में छात्रों से यह भी जानकारी प्राप्त करें कि राशि उनके खातें में गयी है की नही.

माध्यान भोजन योजना प्रभारी के द्वारा बताया गया कि सारण जिले के 2448 विद्यालयों में एमडीएम का कार्यक्रम नियमित रुप से चल रहा है. केवल ग्यारह विद्यालयों में जहाँ खाद्यान्न के कारण एमडीएम प्रभावित है.

जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी विद्यालय में एक दिन भी एमडीएम बन्द नहीं होना चाहिए.

उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि जो विद्यालय एमडीएम संबंधी प्रतिवेदन प्रतिदिन मोबाईल पर नही दे रहे है. जहाँ से दस दिनों तक इस तरह का प्रतिवदेन प्राप्त नही हो रहा है, उन विद्यालयों के प्रधानाध्यापक का वेतन अवरुद्ध कर दिया जाए.

जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि माध्यान भोजन गैस पर ही पकाने की व्यवस्था की जाए तथा इससे संबंधी प्रतिवेदन अगली बैठक के पूर्व उपलब्ध करायी जाए.

जिलाधिकारी ने कहा की वैसे कस्तुरबा गाँधी बालिका विद्यालय जहाँ छात्राओं की उपस्थिति नब्बे से कम है वहाँ के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण किया जाए कि, क्यों नही शत-प्रतिशत उपस्थिति हो पा रही है.

जिले के सभी बीस कस्तुरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में गैस पर खाना पकाने की व्यवस्था हो जाने पर जिलाधिकारी ने प्रसन्ता जाहिर की.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.