Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

क्वारेंटीन से मुक्त हो चुके प्रवासी कामगारों को उनकी प्रतिभा के अनुरुप कार्यो पर लगायें: DM

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा सारण जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी के साथ विडियो क्रॉफेंसिंग कर बाहर से आ रहे प्रवासी कामगारों को क्वारेंटीन केन्द्र पर उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं के साथ-साथ सात निश्चय की योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की गयी. जिलाधिकारी ने कहा कि वैसे कामगार जो क्वारेंटीन अवधि पूरा कर चुके हैं उन्हें उनकी दक्षता के अनुसार सात निश्चय की योजनाओं सहित मनरेगा के कार्यो में लगाया जाय ताकि यहीं पर उन लोगों को रोजगार मिल सके.

जिलाधिकारी ने कहा कि नल-जल और पक्की नली-गली की योजना 15 जून तक पूर्ण कराना है. इसे देखते हुए इन कार्यो में तेजी लायी जाय. समीक्षा के पाया गया कि पंचायती राज विभाग द्वारा प्रारंभ की गये सभी 3734 वार्डों में से 2557 वार्डों में नल-जल का कार्य पूर्ण करा लिया गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना से उत्पन्न इस संकट की घड़ी में सभी पदाधिकारी टीम भावना से कार्य करें. सभी पदाधिकारी जबाबदेही के साथ कार्य करें. यह समय सेवा उपलब्ध कराने का है. कहीं भी किसी को परेशानी नहीं हो इसका ध्यान रखा जाय.

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अंचलाधिकारी क्वारेंटीन केन्द्रों की संख्या बढ़ा लें. प्रत्येक पंचायत में तीन से चार विद्यालयों को क्वारेंटीन केन्द्र के लिए चयन कर लें. वहाँ पर पेयजल, साफ-सफाई, बिजली और शौचालय की समुचित व्यवस्था करा दें. जिलाधिकारी के कहा कि इन केन्द्रों का प्रभारी संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक होंगे. यहाँ पर रसोइया की व्यवस्था प्रधानाध्यापक हीं करेंगे. इसमें स्थानीय जन-प्रतिनिधियों से भी आवश्यक सहयोग लिया जाय. इन केन्द्रों पर आने वाले सभी प्रवासियों को डिग्निटी किट उपलब्ध कराया जाय. जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि डिग्निटी किट, बाल्टी-मग तथा दरी का कम 200 सेट हर समय उपलब्ध रखें.

विडियो क्रॉफेंसिंग में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन और पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय के साथ अपर समाहर्ता डॉ गगन, उप विकास आयुक्त अमित कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अभिलाषा शर्मा, प्रशिक्षु आईएएस वैभव श्रीवास्तव सहित अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

Exit mobile version