Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बाढ़ और सुखाड़ जैसी आपदा से बचाव हेतु करें पूरी तैयारी: जिलाधिकारी 

 छपरा: बाढ़ एवं सुखाड़ से संबंधित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करतें हुए जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने बताया कि 30 जून को विडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री द्वारा बाढ़/सुखाड़ जैसी आपदा से बचाव हेतु पूर्व में ही तैयारी करने का निर्देश प्राप्त हुआ है.   जिलाधिकारी ने बताया कि अनियमित मानसून को ध्यान में रखते हुए मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप सुखाड़ पूर्व तैयारी करने का निदेश प्राप्त हुआ है. सभी विभागों को बिन्दुवार समीक्षा करने का निदेश दिया गया.

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग में डीजल अनुदान हेतु किसानों के आवेदन अतिशीघ्र प्राप्त किये जाय तथा उन्हें स्वीकृत कर डीजल अनुदान का भुगतान करना सुनिश्चित किया जाय. उन्होंने मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे प्रखंडवार उपलब्ध एन्टीरेबीज एवं सर्पदंश की वैक्सिन के सत्यापन कर प्रखंडवार वैक्सिनों की उपलब्ध सुनिश्चित करें. उन्होंने जिला पशुपालन पदाधिकारी को पशुचारा की निविदा निकालने एवं सत्यापित राहत शिविरों में विस्थापित पशुओं के लिए समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया.  जिलाधिकारी ने अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल को निर्देश दिया कि वे बाढ़ 2016 में स्थापित शिविरों मंे संभावित बाढ़ की दृष्टिगत सभी आवश्यक व्यवस्था, पेयजल एवं अस्थायी शौचालय आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें. तटबंधो की गश्ती हेतु 80 गृहरक्षकों की प्रतिनियुक्ति का स्थल एवं विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल को दिया.

उन्होंने कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल को बाढ़ प्रभावित सड़कों की मरम्मति हेतु आवश्यक सामग्रियों का भंडारण तथा एकमा से महेन्द्रनाथ मंदिर तक जाने वाला पथ का निरीक्षण का निदेश दिया. उन्होंने कार्यपालक अभियंता एनएचएआई छपरा, एकमा, मढ़ौरा को गांधी चौक से सोनपुर के बीच में क्षतिग्रस्त पथों की मरम्मति करने का निदेश दिया. बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मति हेतु आवश्यक सामग्री का भंडारण पूर्व में कर लेने का ही निर्देश दिया गया. नहर बांधों की गश्ती एवं किसानों की आवश्यकता के हिसाब से पानी की उपलब्धता नहर के अंतिम छोड़ तक उपलब्ध कराने का निर्देश नहर प्रमंडल को दिया.

Exit mobile version