सारण DM ने हर गांव में पानी टैंकर भेजने के दिये निर्देश, सभी खराब चापाकलों की होगी मरम्मती

सारण DM ने हर गांव में पानी टैंकर भेजने के दिये निर्देश, सभी खराब चापाकलों की होगी मरम्मती

Chhapra: भीषण गर्मी के कारण भू-जल स्तर मे आयी गिरावट से उत्पन्न पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए सारण DM सुब्रत कुमार सेन ने वैकल्पिक व्यवस्था अपनाने का निर्देश दिया है. इसके लिए नगर निगम क्षेत्र सहित सभी नगर पंचायतो में प्याऊ की व्यवस्था करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के टैंकर अथवा नल लगा हुआ सिन्टेक्स भेजने का निर्देश दिया गया है.

विभिन्न जगहों पर बोरिंग कराने का निर्देश
इसको लेकर सारण समाहरणालय में आयोजित समीक्षा बैठक में उपस्थित सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि सात निश्चय की नल का जल योजना के तहत शेष बचे सभी वार्डों में इस माह के अंत तक बोरिंग कराकर वहाँ टावर बनाकर सिन्टेक्स लगाया जाय ताकि पेयजल की समस्या दूर हो सके. जिलाधिकारी ने कहा कि पाईप बिछाने का कार्य जून माह में करायी जाएगी, पहले सिन्टेक्स लगा दिया जाय, जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निदेश दिया कि प्रति दिन सभी बी.डी.ओ. से प्रतिवेदन प्राप्त करें कि उनके द्वारा कितने वार्डों में बोरिंग कराया गया.
लोगों की मदद के बनाया गया कंट्रोल रूम
जिलाधिकारी ने बताया कि पी.एच.ई.डी. विभाग के द्वारा अनुमण्डलों में पानी के टैंकर की व्यवस्था करायी गयी है. इसके लिए लोक स्वास्थ्य प्रमण्डल छपरा के कार्यालय में 06152-244791 पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है. जिसपर प्रत्येक कार्य दिवस को 10 बजे पूवार्ह्न से रात्री के 8 बजे तक सूचना दी जा सकती है. इस संबंध में पी.एच.ई.डी को भी सहयोग करने का निदेश दिया गया. जिलाधिकारी ने कहा कि बी.डी.ओ. प्रखण्ड के अधिकारियों एवं कर्मियों को भी इस कार्य में लगायें. जिलाधिकारी ने कहा कि अगले दो माह में हर घर नल का जल योजना को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करायी जाय.

चापाकल मरम्मती के निर्देश

जिलाधिकारी के द्वारा पी.एच.ई.डी. के पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि चापाकलों की मरम्मती के कार्य मे तेजी लाई जाय एवं विभाग से प्राप्त निदेश के आलोक में नए चापाकल गड़वाया जाए. विभाग के कनीय अभियंता सभी जगह भ्रमणशील रहकर कार्य करायें और संबंधित बी.डी.ओ. के सम्पर्क में रहें.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.