Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

धान के सामुदायिक नर्सरी का जिलाधिकारी ने किया स्थलीय निरीक्षण

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा जलालपुर प्रखंड के नवादा पंचायत में धान के सामुदायिक नर्सरी का स्थलीय निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने स्थनीय किसानों से मिलकर यह जानना चाहा कि कृषि के विकास के लिए चलाये जा रहे सरकार की योजनाओं की जानकारी उन्हें है कि नहीं.

इस पर किसान के द्वारा बताया गया कि योजनाओं के बारे में उन्हें जानकारी है.

जिलाधिकारी ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को निदेष दिया कि किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक एवं स्वयं रुचि लेकर सरकार की योजनाअें की जानकारी सभी किसानों तक पहुँचाएँ.

जलालपुर प्रखंड में धान रोपनी मात्र तीस प्रतिशत होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए इस बढ़ाने का निदेष दिया. जिलाधिकारी के द्वारा डीजल सब्सीडी के तहत् प्राप्त आवेदनों की संख्या के बारे में पुछा गया तो प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने मात्र पन्द्रह आवेदन प्राप्त हाने की जानकारी दी.

इस पर जिलाधिकारी ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी के कार्यो पर असंतोष प्रकट करते हुए उनसे स्पष्टीकरण पृच्छा करने का निदेश दिया.जिलाधिकारी ने अधिक से अधिक संख्या मे डीजल सब्सीडी के अंतर्गत आवेदन प्राप्त करने का निदेष प्रखंड कृषि पदाधिकारी को देते हुए कहा कि हर हाल में रोपनी के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करें तथा सामुदायिक नर्सरी को बढ़ावा देकर किसानों को लाभाविंत करें.

Exit mobile version