निर्माणधीन एनएच-19 के कार्य की जिलाधिकारी ने की समीक्षा, अभी तक के कार्य प्रगति पर व्यक्त किया असंतोष

Chhapra: सारण जिला अंतर्गत निर्माणाधीन राष्ट्रीय उच्च पथ 19 के कार्य प्रगति की जिलाधिकारी अमन समीर ने गुरुवार को समीक्षा की।

हाजीपुर से छपरा तक 66.74 किलोमीटर लंबाई के इस पथान्श का 3.10 किलोमीटर अंश वैशाली जिला में तथा 63.64 किलोमीटर अंश सारण जिला में निर्माणाधीन है।

इस पथ के एक एक खंड के कार्य प्रगति की समीक्षा की गई तथा प्रत्येक के खंड के लिये शेष कार्यों को पूर्ण करने हेतु समय सीमा का निर्धारण किया गया।

संवेदक द्वारा बताया गया कि हाजीपुर से यदुवंशी चौक के बीच दोनों लेन का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। इस खंड में गंडक नदी पर निर्माणाधीन पुल का कार्य 6 महीने में पूरा किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने अतिरिक्त संसाधन की व्यवस्था कर पुल निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने का निदेश दिया।

यदुवंशी चौक से विजय ढाबा के बीच दोनों लेन को 31 जुलाई तक पूरा कर लिया जायेगा। विजय ढाबा से पट्टी पुल तक के दोनों लेन के शेष कार्यों को भी 31 जुलाई तक पूरा करने का निदेश दिया गया।

पट्टीपुल से आगे आमी आरओबी तक का कार्य भी जुलाई माह के अंत तक पूरा करने को कहा गया। निर्माणधीन आरओबी के एप्रोच पथ को भी जुलाई माह में पूरा करने का निदेश दिया गया।

आमी आरओबी से बिशनपुरा तक के भाग के शेष कार्य को 20 जुलाई तक पूरा किया जायेगा।बिशनपुरा के पुराने आरओबी की मरम्मती या इसकी जगह नये आरओबी के निर्माण हेतु रेलवे प्रशासन से आवश्यक अनुमति प्राप्त कर आगे की कार्रवाई तेजी से सुनिश्चित करने का निदेश एन एच ए आई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को दिया गया।

बिशनपुरा से मेथवलिया चौक तक के खंड को 15 जुलाई तक दुरुस्त करने को कहा गया।

इस पथ के लिये किये गये भू-अर्जन में अद्यतन 42 रैयतों द्वारा भुगतान नहीं लिया गया है। जिलाधिकारी ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को आवश्यक प्रक्रिया पूरा कर सभी रैयतों को भुगतान सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

कुछ जगहों पर जमीन से संबंधित स्थानीय व्यवधान के कारण कार्य बाधित होने की जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी सोनपुर एवं अनुमंडल पदाधिकारी छपरा सदर को 10 दिनों के अंतर्गत इन सभी स्थलों पर स्थानीय समस्या का निराकरण सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

साथ ही कार्यकारी एजेंसी एनएचएआई के पी डी एवं संवेदक मधुकॉन प्रोजेक्ट लिमिटेड के प्रतिनिधि को तय की गई समय सीमा के अंतर्गत कार्य को पूरा करने का स्पष्ट निदेश दिया।

बैठक में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, एन एच ए आई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजू कुमार, संवेदक प्रतिनिधि सहित अन्य अभियंता उपस्थित थे।

0Shares
A valid URL was not provided.