सारण के इस सरकारी स्कूल में शुरू हुआ डिजिटल क्लासरूम, शिक्षा में होगा बड़ा सुधार

सारण के इस सरकारी स्कूल में शुरू हुआ डिजिटल क्लासरूम, शिक्षा में होगा बड़ा सुधार

गरखा: ज़िले के गरखा प्रखण्ड में स्थित उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में डिजिटल क्लासरूम शुरू कर दिया गया. सोमवार को विद्यालय में डिजिटल क्लासरूम का उद्घाटन किया गया.
गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार में यह एक बड़ा और कारगर कदम साबित होगा.

पढ़ाई को को मनोरंजक व शिक्षाप्रद बनाने के लिए डिजिटल क्लास की शुरुआत गरखा स्थित सरकारी विद्यालय से की गई है.
इससे न सिर्फ बच्चों की पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी, बल्कि अधिक संख्या में बच्चों को स्कूल की तरफ आकर्षित भी किया जा सकेगा.

उदघाट्न के दौरान वार्ड सदस्य संघ के प्रदेश मीडिया प्रभारी चन्दन प्रसाद ने कहा कि वह दिन गुजर गए जब शिक्षा में प्रशिक्षण केवल पाठ्य पुस्तकों द्वारा कराया जाता था. आजकल डिजिटल शिक्षण जैसे पीपीटी, वीडियो प्रस्तुतियों, ई-लर्निंग, ऑनलाइन प्रशिक्षण और डिजिटल पद्धतियों के प्रयोग के साथ-साथ शिक्षण अत्यधिक संवादात्मक, मनोरंजक और प्रभावी हो गया है. बच्चे इसे न केवल सुन रहे हैं बल्कि स्क्रीन पर भी देख रहे हैं. जिससे उनकी सीखने की क्षमता में इजाफा हुआ है.

प्रधानाध्यापक अखिलेश पाठक ने कहा कि डिजिटल क्लासेज भारत के आधुनिक शिक्षा युग की आधार शिला है. जिस गति से लोग डिजिटल प्रौद्योगिकी की ओर बढ़ रहे हैं वह खुशी की बात हैं. उप मुखिया उमानाथ सिंह ने कहा कि छात्राओं की यह उम्र शिक्षा, भाषा और आय की रुढ़िबद्धता से मुक्त है. यह वो माध्यम है जो आशा व अवसर के बीच की दूरी को खत्म करता है.

वही इस कार्यक्रम की अध्यक्षता नित्यानंद ने किया. मंच का संचालन विजय कुमार शिक्षक ने किया. इस मौके पुर्व मुखिया ताराचंद दास, किशोरी राय, शत्रुघ्न राय, बच्चा सिंह, राजकिशोर राय, उमेश सिंह मौजूद आदि रहे.

0Shares
Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें