पढ़ें, क्या हुआ जब छात्रों के साथ बैठकर पढ़ने लगे डीईओ

पढ़ें, क्या हुआ जब छात्रों के साथ बैठकर पढ़ने लगे डीईओ

Chhapra/Parsa: जिले के परसा में उस समय सभी भौंचक रह गए जब जिला शिक्षा पदाधिकारी विद्यालय के बच्चों के साथ बैठकर पढ़ने लगे. हालांकि वर्ग में शिक्षक ने बखूबी कक्षा का संचालन किया. जिसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी जय चंद्र प्रसाद श्रीवास्तव ने शिक्षक को कुछ सुझाव भी दिए और उसपर अमल करने की सलाह दी.

बुधवार को परसा प्रखंड के विशुनपुर में संचालित कस्तूरबा गाँधी आवसीय बालिका विद्यालय एवं मध्य विद्यालय विशुनपुर का निरीक्षण करने डीईओ जय चंद्र प्रसाद श्रीवास्तव पहुंचे.

निरीक्षण के दौरान डीईओ ने किचेन सेड, मध्याह्नन भोजन, पोषक, छात्रवृति, परिभ्रमण राशि के संदर्भ में जानकारी ली. साथ ही वर्ग 7 और 8 के संचालन के दौरान खुद भी छात्र बनकर शिक्षक को पढ़ाने के लिए कहा.

विशुनपुर विद्यालय के निरीक्षण के उपरांत डीईओ ने कस्तूरबा गाँधी अवासीय बालिका विद्यालय विशुनपुर उच्चतर माध्यमिक अवासीय विद्यालय का गंभीरता सके जांच किया गया. इस दौरान वहाँ पढ़ने वाली छात्राओं से शिक्षा संबंधी जनकारी प्राप्त की.

इस दौरान उन्होंने संचिकाओं की जांच की. निरीक्षण के उपरांत डीईओ ने बताया कि विभागीय रिपोर्ट नही उपलब्ध कराने को लेकर विद्यालय का जांच किया गया.

जांच के क्रम में पठन पाठन में काफी कमी होने, पोषक, छात्रवृति राशि नही उपलब्ध होने, नामांकित 290 छात्रो में सौ की संख्या में उपस्थिति, विद्यालय में कमी में सुधार करने समेत कई अनियमितता पाई गई.

डीईओ ने जांच के अधार पर कराई करने तथा अगले जांच तक विद्यालय की अनियमितता में सुधार करने की बातें कही. वही बैंक से छात्रो के बीच राशि नही भेजने पर एचएम राम सिंह को बैंक पर लिखित शिकायत करने का निर्देश दिया.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें