गंडक नदी के जलस्तर में कमी के बावजूद कटाव तेज

गंडक नदी के जलस्तर में कमी के बावजूद कटाव तेज

पानापुर: गंडक नदी का जलस्तर लगातार घट रहा है. लेकिन जलस्तर घटने के बावजूद प्रखण्ड के बसहिया एवं सोनवर्षा गांव के सामने कटाव जारी है . कटाव से गंडक नदी के निचले इलाकों में कई एकड़ खेतो में लगी धान, मक्के एवं सब्जिया नदी में समा गयी है. वही दर्जनों पेड़ नदी में विलीन हो गये हैं .

बसहिया एवं सोनवर्षा के ग्रामीण बताते है कि सारण तटबन्ध के सरौजा भगवानपुर गांव स्थित सारण तटबन्ध के किलोमीटर 76 एवं 77 के बीच गत वर्ष कराये गये कटावरोधी कार्य एवं नदी की चिराई के बाद नदी की धारा मुड़ गयी है. नदी के धारा की दिशा बदल जाने से फिलहाल सोनवर्षा एवं बसहिया गांव में कटाव शुरू हो गया है. अगर इसी तरह कटाव होता रहा तो सारण तटबन्ध पर भी खतरा उत्पन्न हो जाएगा.

कटाव से परेशान दर्जनों ग्रामीणों ने उपमुख्यमंत्री के सतजोड़ा आगमन के समय कटावरोधी कार्य कराये जाने की मांग की थी.

यहां तक कि स्थानीय विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय एवं स्थानीय प्रशासन से भी गुहार लगायी थी. लेकिन विभागीय स्तर पर कटावरोधी कार्य नही कराया गया जिससे ग्रामीणों में आक्रोश भी व्याप्त है. इस बीच बाढ़ नियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता अमित कुमार ने बताया कि फिलहाल सारण तटबन्ध को कोई खतरा नही है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.