सारण में मना खरीफ महोत्सव, आयुक्त ने कहा किसान से रखें जुड़ाव

सारण में मना खरीफ महोत्सव, आयुक्त ने कहा किसान से रखें जुड़ाव

Chhapra: सारण प्रमंडल के आयुक्त लोकेश कुमार सिंह ने स्थानीय एकता भवन में आयोजित प्रमंडल-सह-जिला स्तरीय खरीफ महोत्सव का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया. इस अवसर पर समारोह में उपस्थित पदाधिकारियों एवं कृषि के क्षेत्र मे कार्यरत कर्मीगण को संबोधित करते हुए कहा कि किसान से अधिक से अधिक जुड़ाव रखें. आयुक्त ने कहा कि किसानों से मिलें और उनकी मूल समस्याओं को जानने की कोशिश करें और फिर उसका निदान निकालें.

आयुक्त ने कहा कि कृषि के विकास के लिए सरकार के द्वारा महत्वपूर्ण योजनाएँ चलायी जा रही है जिसकी समुचित जानकारी किसानों को दिया जाना जरूरी हैं, ताकि योजनाओं का समुचित लाभ किसानों को मिल सके. कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार क्षेत्र में भ्रमण करते रहें. उन्होंने किसान रजिस्ट्रेशन में एकरुपता रखने की बात कही. डीजल अनुदान प्रक्रिया को और सरल बनाने को कहा ताकि किसानों को प्रखंड का चक्कर न लगाना पड़े.

खरीफ महोत्सव में बताया गया कि सारण प्रमंडल कृषि परिस्थितिकी क्षेत्र जोन-1 के अंतर्गत आता हैं, जहाँ औसत वार्षिक वर्षा 1145.8 एम.एम हैं. इस परिस्थिति में किस तरह से खेती की जाए ताकि पैदावार अधिक-से अधिक हासिल हो. किसानों के हित में सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्रमण्डल के निबंधित 1003722 किसानों को प्रत्यक्ष लाभ डी.बी.टी. के माध्यम से किया जा रहा हैं. समारोह में प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना की भी जानकारी दी गई.

कृषि इनपुट अनुदान के तहत खरीफ वर्ष 2018 में सुखा प्रभावित होने के कारण प्रमण्डल के 298892 किसानों के बीच एक सौ अठाईस करोड़ एकसठ लाख चौहतर हजार तीन सौ अन्ठानवें रुपया अनुदान के रुप में वितरित किया गया जो राज्य में सर्वाधिक हैं. स्वास्थ हेल्थ कार्ड योजना अंतर्गत वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में प्रमण्डल के कुल 689372 किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड दिया गया. महोत्सव में कृषि यांत्रिकरण योजना, मुख्यमंत्री तीब्र बीज विस्तार योजना, एकीकृत बीज ग्राम योजना, जैविक खेती प्रोत्साहन योजना में सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता की विस्तृत जानकारी दी गयी.

महोत्सव में राष्ट्रीय विकास योजना के अंतर्गत कृषि उपादानों (बीज, जैव उर्वरक, सुक्ष्म पोषक तत्व यंत्र) इत्यादि का अनुदान पर वितरण, संकर धान बीज वितरण, फसल प्रत्यक्षण एवं कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने की जानकारी दी गयी. महोत्सव मे आयुक्त सारण प्रमंडल लोकेश कुमार सिंह के साथ डॉ ब्रजेश कुमार, संयुक्त निदेशक (शष्य) फसल एवं प्रक्षेत्र, बिहार, पटना, संयुक्त निदेशक (शष्य) सारण प्रमंडल, छपरा, जिला कृषि पदाधिकारी, सारण एवं गोपालगंज, संयुक्त निबंधक, सहयोग समिति, सारण प्रमंडल छपरा, कृषि विज्ञानिक, कृषि समन्वयक, कृषि सलाहकार एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें