Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

नवोदय विद्यालय के बच्चों और शिक्षकों ने भी किया दवाओं का सेवन: एमओआईसी

आईडीए राउंड में धीमी गति वाले प्रखंडों को जल्द करना होगा लक्ष्य पूरा: डीएमओ

डोर टू डोर आईडीए राउंड का प्रतिदिन किया जा रहा अनुश्रवण, प्रखंडों में आरआर टीम तैनात

दरियापुर जवाहर नवोदय विद्यालय में आरआरटीम की निगरानी में खिलाई गई दवा

Chhapra: जिले में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर चलाया जा रहा सर्वजन दवा सेवन (आईडीए) राउंड अपने अगले पड़ाव की ओर अग्रसर है। जिसको लेकर जिला और प्रखंड स्तर पर आईडीए का अनुश्रवण तेज कर दिया गया है। जिले में गुरुवार की सुबह 10 बजे तक 19, 08, 075 लाभुकों को दवाओं का सेवन कराया जा चुका है। जिसका कुल लक्षित आबादी का 42 प्रतिशत है। हालांकि जिन प्रखंडों में आईडीए की गति धीमी है, वहां स्वास्थ्य विभाग और सहयोगी संस्थानों के संयुक्त अभियान से लक्ष्य को तय अवधि में पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को फाइलेरिया रोधी दवाओं का सेवन कराया जा सके। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि सदर प्रखंड के शहरी इलाके बड़ा तेलपा क्षेत्र में आईडीए राउंड की गति थोड़ी सी धीमी है। इसके बाद इसुआपुर, परसा जलालपुर व मकेर प्रखंड हैं। हालांकि इन प्रखंडों का प्रतिदिन शाम में ऑनलाइन मीटिंग के दौरान अनुश्रवण किया जा रहा है। साथ ही आईडीए के दौरान आ रही बाधाओं को चिह्नित किया जा रहा है। ताकि स्वास्थ्य विभाग और सहयोगी संस्थानों के समन्वय स्थापित कर स्वास्थ्य विभाग और अन्य कार्यकर्ताओं (डीए) द्वारा खिलाई जा रही दवाओं के कारण आ रही परेशानियों को दूर किया जा सके।

 

नवोदय विद्यालय के बच्चों और शिक्षकों ने भी किया दवाओं का सेवन: एमओआईसी
दरियापुर सीएचसी के एमओआईसी मेजर डॉ एसके सिंह ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय में विशेष अभियान के तहत उक्त विद्यालय के शिक्षकों और अन्य कर्मियों सहित स्कूली बच्चों को दवाओं का सेवन कराया गया। इस क्रम में रैपिड रिस्पॉन्स (आरआर) टीम भी तैनात थी। जिसमें एमओ डॉ अजीत कुमार, बीसीएम ध्रुपलाल राम, सीएचओ पल्लवी सिन्हा, एएनएम सोनी कुमारी व पीरामल बीसी तेज नारायण गुप्ता शामिल थे। जिनकी निगरानी में बी टीम द्वारा विशेष रूप से 280 छात्र- छात्राओं एवं शिक्षकों को फाइलेरिया रोधी दवा खिलायी गयी। दवाओं का सेवन करने के बाद छात्र छात्राओं व शिक्षकों को फाइलेरिया के संबंध में विस्तार से बताया गया। जिसके बाद आरआर टीम ने प्राचार्य समरकेतु सिंह के साथ एक बैठक भी की गई। इस दौरान प्राचार्य को फाइलेरिया व आईडीए की जानकारी देते हुए जनजागरूकता अभियान के संबंध में बताया गया। इस क्रम में उन्होंने आरआर टीम को यह आश्वस्त किया कि बच्चों में फाइलेरिया के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विशेष कक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें उन्हें फाइलेरिया रोग की रोकथाम और प्रसार की जानकारी दी जाएगी।

 

प्राइवेट स्कूलों में भी चलाया जा रहा विशेष अभियान: एमओआईसी
सदर पीएचसी के एमओआईसी डॉ एसएस प्रसाद ने कहा कि सरकारी स्कूलों में आईडीए राउंड चलाने के बाद अब निजी स्कूलों में भी विशेष रूप से अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में छपरा शहर के नेवाजी टोला के गुरुकुल मेहियां स्थित होली फैमली स्कूल में आईडीए की दवा खिलाने के लिए शिविर लगाया गया। जिसमें स्कूल के 400 छात्र- छात्राओं, शिक्षकों सहित अन्य कर्मियों को फाइलेरिया रोधी दवाओं का सेवन कराया गया। इस दौरान चिकित्सा पदाधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के कर्मी भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि आईडीए अभियान के दौरान खिलाई जा रही दवाएं पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके सेवन से किसी को भी कोई गंभीर समस्या नहीं होती है। दवा का सेवन करने के बाद यदि किसी को थोड़ी परेशानी होती है तो यह अच्छे संकेत हैं। जो यह बताती है की उक्त लाभुक के शरीर में माइक्रो फाइलेरिया के परजीवी मौजूद थे जो दवाओं के सेवन से नष्ट हो रहे हैं। इसलिए फाइलेरिया से बचाव के लिए सभी को दवाओं का सेवन करना अनिवार्य है। इस दौरान सदर पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अमित कुमार और संजीव कुमार, वीडीसीओ अनुज कुमार और सतीश कुमार, बीएचएम राजू कुमार, बीसीएम संजीव कुमार, एएनएम निर्मला कुमारी, एलटी पंकज कुमार, पीरामल स्वास्थ्य के आरएम हरि शंकर कुमार, पीसीआई के डीएमसी सैरिष बनर्जी, बीसी पंकज कुमार शर्मा, विद्यालय के प्राचार्य सिस्टर सुहासिनी पसुपल्ला, सचिव फादर सचिन एक्का, कार्यक्रम पदाधिकारी धनंजय पाण्डेय सहित कई अन्य उपस्थित थे।

Exit mobile version