Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

फाइलेरिया उन्मूलन के लिए चलेगा अभियान, खिलाई जाएगी दवा

Chhapra: जिले में फाइलेरिया के मरीजों के बीच दावा का वितरण किया जायेगा. घर घर जाकर जिले के 30 लाख लोगों को दवा खिलाई जाएगी. इस अभियान की शुरुआत 18 जून फाइलेरिया उन्मूलन दिवस से होगा जो 22 जून तक चलेगा. उक्त जानकारी जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ बीके श्रीवास्तव ने अपने कर्य्कालय कक्ष में पत्रकारों से बातचीत में दी.

उन्होंने बताया कि सारण जिले में सरकारी आकड़े के अनुसार 8747 फाईलेरिया के मरीज है. लोगों को फाइलेरिया बिमारी से बचाव और उन्हें जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत प्रत्येक परिवार के सदस्यों को दवा खिलाई जाएगी. साथ में अल्बेनडाजोल दवा भी दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि इस काम के लिए जिले में 4 हज़ार आशा और आंगनवाड़ी सेविकाओं को दवा वितरण कार्य में लगाया गया है.


इनको नहीं खिलानी है दवा
जिला मलेरिया पदाधिकारी ने बताया कि फाइलेरिया की दवा को 2 साल से कम उम्र के बच्चे, गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों और
गर्भवती महिलाओं को नहीं देना है.

सुरक्षित है दवा
उन्होंने बताया कि दवा पूर्ण रूप से सुरक्षित है. इसे खाना खाने के बाद लेना है. दवा का सेवन करने पर मरीज को बुखार आ सकती है. इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है. फाइलेरिया की दवा DEC के साथ एल्बेंडाजोल की टेबलेट भी दी जाएगी.

कैसे फैलता है फाइलेरिया
फाइलेरिया मच्छरों के काटने से फैलता है. इससे बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें. आसपास पानी को जमा नहीं होने दें. साफ़ सफाई रखे.

इस अवसर पर विभाग के प्रधान लिपिक विनोद कुमार गुप्ता, केटीएस मारुति करुणाकर, रंजन कुमार सिंह, सुजीत कुमार आदि उपस्थित थे.

Exit mobile version