Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण सांसद के प्रयास से अमनौर में हेवी इक्यूपमेंट प्रशिक्षण केंद्र का होगा लोकार्पण

 

  1. सूबे का पहला हेवी इक्यूपमेंटप्रशिक्षण केंद्र
  2. 5 अगस्त को होगा उद्घाटन
  3. जेसीबी, स्काईलिफ्ट, बैकहो, क्रेन ऑपरेटर का होगा प्रशिक्षण
  4. विदेशों में नौकरी के अवसर मिलेंगे

Amnour: सारण सासंद राजीव प्रताप रूडी के प्रयासों से अमनौर में बिहार के पहले हेवी इक्यूपमेंट प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया गया है. प्रखण्ड के विश्व-प्रभा सामुदायिक केन्द्र में स्थापित यह प्रशिक्षण केन्द्र बिहार के युवाओं के लिए एक बड़ी सौगात है.

जेसीबी, स्काईलिफ्ट, बैकहो, क्रेन ऑपरेटर का होगा प्रशिक्षण

इस प्रशिक्षण केन्द्र से युवा हेवी इक्यूपमेंट में प्रशिक्षित हो सकेंगे. यहां जेसीबी, स्काईलिफ्ट, बैकहो, क्रेन आदि में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए छपरा, दिघवारा, सोनपुर, दरियापुर, रिविलगंज आदि स्थानों के युवाओं ने अपना नामांकन कराया है.

इससे न केवल इन युवाओं को रोजगार प्राप्त होंगे बल्कि उनको आर्थिक सबलता भी मिलेगी. उन्होंने बताया कि यहां 60-60 बच्चों के बैच को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है जिसे भविष्य में बढ़ाया भी जायेगा.

5 अगस्त को होगा उद्घाटन

रविवार को इस प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया जायेगा. इस केन्द्र का अनुमोदन अपने मंत्रित्वकाल में स्थानीय सांसद श्री रुडी ने किया था. जो अब लोकार्पित हो रहा है. इस केन्द्र का लोकार्पण बिहार सरकार में उर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत करेंगे.

विदेशों में मिलेगी नौकरी

इस संदर्भ में बातचित के क्रम में सांसद ने बताया कि रविवार को औद्योगिक क्षेत्र, कारखानों और खान वाले इलाकों के अलावा हैवी इक्यूपमेंट में हुनरमंद युवाओं की में भी अत्यधिक मांग विदेशों में भी है. इसलिए यहां से प्रशिक्षित युवाओं को पासपोर्ट बनाने में भी सहुलियत प्रदान की जायेगी और उन्हें विदेश जाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जायेगा.

सांसद प्रतिनिधि सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि सांसद के विकासवादी कार्याें में यह कार्य राज्य के युवाओं को एक नई दिशा प्रदान करेगा.सोनपुर और छपरा में भी इसकी एक शाखा खोलना प्रस्तावित है.

ILFS द्वारा होगा संचालन
अमनौर स्थित केन्द्र का संचालन देशभर में कौशल का काम करने वाली इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (IL&FS) द्वारा किया जायेगा. बतातें चले कि आईएलएफएस, स्किल्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) के बीच की एक संयुक्त उद्यम है.

Exit mobile version