Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भोजपुरी कवि सम्मेलन का हुआ आयोजन

इसुआपुर: प्रखंड के महुली चकहन उच्च विद्यालय परिसर में भोजपुरी कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया. कवि सम्मेलन को अध्यक्षता मूंगा लाल शास्त्री ने किया. कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हीरालाल अमृत, मूंगा लाल शास्त्री, सत्येन्द्र दूरदर्शी सहित भोजपुरी कवियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ववलित कर किया गया.

इस अवसर पर अपने संबोधन में हीरालाल अमृत ने कहा कि हमारी मातृभाषा भोजपुरी है लेकिन दुर्भाग्य है कि हम इस भाषा को बलने से कतराते है.

उन्होंने कहा कि भोजपुरी भाषा को सम्प्रेषण के रूप में प्रयोग करें जरूरत पड़ने पर ही दूसरी भाषाओं का प्रयोग करें तभी जाकर भौजपुरी भाषा का विकास होगा. वर्तमान में भोजपुरी दर्जनों देशों की भाषाए बन गयी है लेकिन यह भाषा अपने देश मे ही उपेक्षित है.

उन्होंने भोजपुरी में बढ़ती अश्लीलता को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भोजपुरी में गाना गाने वाले लोगों ने द्विअर्थी गाना गाकर इसको बदनाम कर दिया. समाज को आगे बढ़कर भोजपुरी में अश्लील गाना गाने वालो का विरोध करना चाहिए.

वही मूंगा लाल शास्त्री ने कहा कि भोजपुरी की कमजोरियों को दूर कर इसे स्वस्थ्य और स्वच्छ बनाने की जरूरत है.

कवि सम्मेलन में विरेंद्र कुमार मिश्र, डॉ कुमार कौशल, सत्येंन्द्र दूरदर्शी, डॉ ज्ञानेश्वर गुंजन बेतिया, सुनेश्वर प्रसाद निर्भय, शिवजी सुमन, बृजमोहन अनाड़ी, सुभाष यादव गोरखपुर से, दिवाकर उपध्याय,
अनिल गुप्ता गोपालगंज से, सतेंद्र सूक्ष्मदर्शी, कौशर हुसाम ने हास्य व्यंग्य, कविता पाठ सहित भोजपुरी होली से समां बांध दिया. जिसे सुनकर श्रोताओं ने खूब तालियां बजाई.

Exit mobile version