Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

माहवारी के दिनों में संतुलित भोजन जरूरी, जंक फूड सेहत के लिए खतरनाक: डॉ ओझा

Chhapra: गैर-राजनैतिक व सामाजिक संगठन सोशल सर्विस एक्सप्रेस की महिला इकाई एंजल द हेल्पिंग हैंड्स द्वारा सेंट्रल पब्लिक स्कूल में महिला सशक्तिकरण के उद्देश्यों के साथ स्वस्थ बिटिया – सशक्त बिटिया अभियान के तहत किशोरावस्था मे होने वाले हार्मोनल असंतुलन विषयक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया.

कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के प्राचार्य मुरारी सिंह द्वारा शहर की प्रमुख चिकित्सिका डॉक्टर किरण ओझा को पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया. कार्यक्रम में डॉ किरण ओझा ने किशोरियों को संबोधित करते हुए कहा की किशोरियो को माहवारी के दिनों में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. माहवारी के दिनों में संतुलित भोजन आपके लिए बेहतर होता है.

डॉ ओझा ने बताया कि जंक फूड सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है. महीने के उन खास दिनों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए. संक्रमण से बचने के लिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए.

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए विद्यालय के निदेशक विकास कुमार सिंह ने कहा कि किशोरियो के स्वावलंबन के लिए स्कूल शुरू से सकारात्मक रहा है. ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन विद्यालय में करने के लिए उन्होंने संस्था को धन्यवाद भी दिया.

एंजल द हेल्पिंग हैंड्स की सदस्या शालिनी ने संबोधित करते हुए बताया कि संस्था द्वारा ऐसे जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य किशोरियो को एक सशक्त बिटिया बनाना है. संस्था का प्रयास यह है कि माहवारी स्वच्छता की मुहिम को गाँव – गाँव तक पंहुचाना. संस्था की प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम में प्रश्न पूछने पर उसका सरल शब्दों में जानकारी मिलने से किशोरियो को आत्मबल मिलता है जो बेहतर समाज का निर्माण करता है.

एक छात्रा के सवाल पर की माहवारी के दिनों में ज्यादा दर्द होने पर दवा का सेवन नुकसानदेह तो नही, डॉ ओझा ने बताया की माहवारी के शुरुआती दिनों में दर्द होना स्वाभाविक है, गर्म पानी के बैग से सेक भी लगाया जा सकता है पर दर्द असहनीय होने पर डॉक्टर के द्वारा सलाह की गई ही दवा का सेवन करना चाहिए. कार्यक्रम में दर्जनों लड़कियों के सवाल पर डॉक्टर द्वारा जानकारी दी गयी. कार्यक्रम में मुख्य रूप से सीपीएस ग्रुप के चेयरमैन डॉ हरेन्द्र सिंह, प्राचार्य मुरारी सिंह, उप-प्राचार्य एफ बी सिंह उपस्थित थे जबकि जागरूकता सत्र में आभा सिंह, सीमा मिश्रा, श्रुति, स्नेह जिया, अनुष्का,प्रिया,अनीता, दीप्ती, पूजा, रंजना सहित कई किशोरियाँ उपस्थित थीं. कार्यक्रम में विद्यालय की अनिता श्रीवास्तव का विशेष सहयोग रहा.

Exit mobile version