Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पशुओं मे खुरहा बीमारी के संक्रमण से पशुपालक परेशान, सैकड़ो पशु हुए बीमार

गरखा: प्रखंड के मीरपुर जुअरा सहित अनेक गाँवों मे एवं सदर प्रखण्ड के भी अनेक गाँवों मे खुरहा बीमारी के संक्रमण से सैकड़ों पशु बीमार हो गए है और इनकी संख्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है. पशुपालन इस संक्रमित बीमारी से आक्रांत है. पशु चिकित्सकों की कमी के कारण पशु पालकों को इलाज कराने मे काफी कठिनाइयों का सामना कर पर रहा है.

वही निजी चिकित्सकों के महंगे इलाज से पशुपालकों को काफी परेशानियों का सामना कर पा रहा है. मीरपुर जुअरा गाँव के पशुपालक जयप्रकाश राय, नाथु राय, विगन राय, दिनेश्वर राय, नसीबलाल प्रसाद, जयराम प्रसाद, रामानन्द माँझी, किशुन माँझी, परमा माँझी ने बताया कि खुरहा बिमारी से पशुएँ लगातार बीमार पड़ती जा रही है. सरकार द्वारा कोई व्यवस्था नही होने से मजबुरन निजी चिकित्सकों से महंगे इलाज कराने पड़ रहे है.

सदर प्रखण्ड के भी कुछ गाँवों मे इस बीमारी के फैलने की जानकारी मिल रही है प्रखण्ड के मानुपुर जहाँगीर गाँव मे इस बीमारी से दर्जनों पशु बीमार हो गए है. इस बाबत पशु चिकित्सा पदाधिकारी मनीष पाण्डेय ने बताया कि यह एक संक्रमण की बिमारी है. इसके लिए 10 तारिख से ही प्रखण्ड के कोठिया, मीठेपुर, मोहम्मदपुर, पचपटिया, रामपुर आदि गाँवों मे पशुओं को भेक्सीन (टीका) लगाने का काम शुरु कर दिया गया है. जल्द ही मीरपुर जुअरा सहित प्रखंड के सभी इस संक्रमित बीमारी वाले गाँवों मे पशुओं को भेक्सीन (टीका) लगा दी जाएगी.

Exit mobile version