Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

HIV पॉजिटिव मरीजों की जांच के लिए सदर अस्पताल में लगी मशीन

Chhapra: एड्स के रोगियों के बेहतर जांच के लिए सदर अस्पताल के एआरटी केंद्र में CD 4 मशीन का उद्घाटन गुरुवार को स्थानीय विधायक डॉ सीएन गुप्ता, भारत सरकार के उपसचिव सह डीजी स्वास्थ्य संजीव कुमार, बीएसएसीएस के प्रोजेक्ट डायरेक्टर संजय कुमार ने संयुक्त रूप से किया.

इस अवसर पर स्थानीय विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार प्रत्येक नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है. इसे लेकर सभी अस्पतालों में सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है. सदर अस्पताल में सीडी 4 मशीन के लगने से एड्स के रोगियों का जांच यही हो सकेगा. जिससे उन्हें कही बाहर जाने की जरूरत नही पड़ेगी.

वही स्वास्थ्य उप सचिव संजीव कुमार ने कहा कि इस मशीन के छपरा सदर अस्पताल में लग जाने से HIV पॉजिटिव मरीजों को अब दूसरी जगह जाकर जांच नही कराना पड़ेगा. भारत सरकार सभी को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रयत्नशील है.

बीएसएसीएस के प्रोजेक्ट डायरेक्टर संजय कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल के एआरटी सेंटर में ईलाज करा रहे प्रमंडल के मरीजों को अब जांच कराने के लिए मुजफ्फरपुर और पटना नही जाना पड़ेगा. उनका जांच अब यही संभव होगा. इस व्यवस्था के यह शुरू होने से इस के क्षेत्र के रोगियों को लाभ मिलेगा.

क्या है CD-4 मशीन
एआरटी केंद्र में लगाये गए सीडी 4 मशीन से एड्स के रोगियों के ब्लड सेम्पल जांचे जाएंगे. इस मशीन से मरीज में हुए इम्प्रोवमेंट की जानकारी मिलेगी. जिसके अनुसार दवा की मात्रा का निर्धारण होगा.

Exit mobile version