Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा में ट्रेन से भारी संख्या में कछुए बरामद, बंगाल ले जा रहे थे तस्कर

Chhapra: मंगलवार को छपरा जंक्शन पर ट्रेन से 260 कछुए बरामद किये गए. मंगलवार को उप 13138 आजमगढ़ कोलकाता एक्सप्रेस में तलाशी के दौरान GRP को भारी मात्रा में कछुए मिले. GRP थानाध्यक्ष ने बताया कि इन्हें तस्करी के लिए ले जाया जा रहा होगा. हालांकि यह कौन ले रहा था, इस बात का पता नहीं लग सका है. वहीं दूसरी तरफ वन विभाग छपरा को इसकी सूचना दे दी गई है.

यह पहली बार नहीं है जब छ्परा जंक्शन GRP ने इतनी मात्रा में कछुए बरामद किए हो, इससे कुछ दिनों पहले भी भारी मात्रा तस्करी के लिए ले जाए जा रहे कछुओं को पुलिस ने जब्त किया था. इन कछुओं को बंगाल ले जा कर बेचा जाता है, वहां से तस्करी कर बंग्लादेश भी भेजा जाता है.

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक एवं संरक्षण समितियों ने तेजी से खत्म हो रही कछुओं की कई प्रजातियों को रेड लिस्ट व वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की सूची में शामिल किया है. वन्य जीव संरक्षण  अधिनियम 1972 में भारतीय जीव-जंतुओं की तस्करी, उन्हें बेचना और रखना अपराध है. इसी  तरह ‘द कॉन्वेंशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड ऑफ इनडेंजर  स्पीशीज ऑफ फोना एंड फ्लोरा’ समझौते के तहत भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अवैध तरीके से किसी जीव-जंतु की खरीद-फरोख्त पर रोक  है.

Exit mobile version