Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

अब शहीदों के मजारों पर हर वर्ष नहीं लगते मेले

जलालपुर (अखिलेश्वर पाण्डेय): प्रखंड के सम्होता निवासी शहीद प्रेमनाथ की शुक्रवार 6 अगस्त 2021 को आठवीं पुण्यतिथि पर स्थानीय लोगों ने अपने बहादुर लाल को नम आंखो से याद किया.

इसी दिन 2013 मे पूंछ मे पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब देने में वे शहीद हो गए थे. उस समय स्थानीय लोगों में काफी उबाल था. लोग पाकिस्तान के खिलाफ बदले की कार्रवाई की मांग कर रहे थे. आक्रोशित युवाओं ने पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा-सीवान रेलखंड के कोपा-सम्होता स्टेशन पर इस घटना के विरोध में ट्रेनों का परिचालन पूर्णतया बाधित कर दिया था. कई नेताओं का उस समय सम्होता मे आगमन हुआ था.

ग्रामीणों ने शहीद प्रेमनाथ के नाम पर कोपा सम्होता रेलवे स्टेशन का नाम बदलने, सम्होता में उनके नाम पर खेल स्टेडियम बनाने, कोपा से सम्होता जाने वाली सड़क पर उनके नाम का गेट लगाने तथा उनका स्मारक बनाने की मांग की थी. सत्ता तथा विपक्ष के नेताओं ने इस मांग को सहर्ष स्वीकार करते हुए शीघ्र कार्य रूप देने की बात कही थी. लेकिन आज 8 वर्ष बीत जाने के बाद स्व प्रेमनाथ सिंह सिर्फ तैल चित्र में हैं. सभी घोषणाएं महज छलावा बन कर रह गई है.

स्थानीय लोगो ने बताया कि शुक्रवार को शहीद की आठवीं पुण्यतिथि पर कोई भी नेता या पदाधिकारी यहां तक कि जिस बिहार रेजीमेंट में कार्य करते थे की ओर से भी श्रद्धांजलि सभा में एक पुष्प अर्पित नहीं किया गया. इस बात से सभी मायूस हैं कि गांव का एक लड़का देश की रक्षा करने के लिए अपनी जान को कुर्बान कर देता है और उसकी शहादत पर नेता, मंत्री पहुंचते हैं और कोरा आश्वासन देकर चले जाते हैं. समय बीतने पर पुण्यतिथि पर उन्हें एक पुष्प भी मयस्सर नहीं होता है. इसलिए अब सभी कह रहे हैं कि शहीदों के मजारो पर अब हर बरस लगते नहीं मेले.

शहीद प्रेमनाथ सिंह के प्रति अपनी श्रद्धांजलि देते हुए विनर्स क्लब के संस्थापक व एथलेटिक्स के राष्ट्रीय कोच सब इंस्पेक्टर संजय कुमार सिंह ने प्रेमनाथ को याद करते हुए भावुक होते हुए बताया कि प्रेमनाथ सैनिक ही नहीं थे, बल्कि राष्ट्रीय स्तर का एक चर्चित खिलाड़ी थे. उनके नाम पर खेल स्टेडियम का निर्माण होना चाहिए था, लेकिन नहीं हुआ है. यह दुर्भाग्य की बात है.

उन्होंने बताया कि प्रेमनाथ सिंह जब सेना में भर्ती नहीं हुए थे तो वे विनर्स स्पोर्टिंग क्लब के माध्यम से अपनी राष्ट्रीय पहचान बनाई थी. वे अपने साथी युवाओं को मोटिवेट भी करते थे. उन्होंने बताया कि शहीद प्रेमनाथ सिंह की आठवी पुण्य तिथि पर विनर्स स्पोर्टिंग क्लब अपनी भूमिका निभाते हुए शहीद के पिता राजकुमार सिंह व परिवार को शाल देकर सम्मानित किया है. उन्होंने टोकियो ओलम्पिक मे पदक वीर भारतीय खिलाड़ियो को बधाई देते हुए कहा कि खेल को बढावा देने वाली यह सरकार राष्ट्रीय एथलीट व जांबाज सैनिक रहे शहीद प्रेमनाथ के नाम पर सम्होता मे एक खेल स्टेडियम का निर्माण करें. यह शहीद प्रेमनाथ के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

Exit mobile version