रूबेला और खसरा जैसी बीमारियों को लेकर शहर में निकाली गयी जागरूकता रैली

रूबेला और खसरा जैसी बीमारियों को लेकर शहर में निकाली गयी जागरूकता रैली

छपरा: खसरा- रूबेला उन्मूलन अभियान के तहत रविवार को अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस क्लब छपरा द्वारा शहर में जागरूकता रैली निकाली गयी. इस मौके पर लियो क्लब, लायंस क्लब छपरा टाउन, लायंस क्लब छपरा सिटी और लियो क्लब फेमिना के सैकड़ों सदस्य मौजूद रहे. इस अवसर पर अमनौर विधायक शत्रुघ्न तिवारी ने रैली छपरा नगर निगम परिसर रवाना किया. यह रैली छपरा नगर निगम से शुरू होकर थाना चौक होते हुए साहेबगंज, मौना चौक के रास्ते सलेमपुर होते हुए पुनः नगर निगम पहुंची.।

9 माह से 15 साल के बच्चो को लगेगा टीका

इस दौरान शहरवासियों जागरूक करते हुए रूबेला खसरा उन्मूलन अभियान को लेकर टीकारण की जानकारी दी. आगामी 15 जनवरी से पूरे प्रदेश में रूबेला खसरा उन्मूलनअभियान चलाया जाएगा. जिसमें 9 माह से लेकर 15 साल तक के बच्चों को खसरा-रूबेला टीका निशुल्क लगाया जाएगा. इस मौके पर क्लब के सदस्यों ने बताया कि इस टीके को आप अपने गांव में आंगनवाड़ी केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र जाकर लगवा सकते हैं. वहीं स्कूल विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को उनके स्कूल में ही टीका लगाया जाएगा.

गौरतलब है कि रूबेला एवं खसरा दोनों खतरनाक बीमारी है. खसरा से बच्चों को निमोनिया, कुपोषण, डायरिया का खतरा रहता है. वहीं रूबेला से से नवजात में जन्मजात अंधापन, हृदय रोग, बहरापन, मंदबुद्धि आदि होने की प्रबल संभावना है. इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है एवम टीकारण ही एकमात्र समुचित उपाय है. यदि पहले से बच्चों को एमआर तथा एमएमआर का टीका लग गया है भी अभियान के दौरान यह टीका लगवाना अनिवार्य है.

इस अवसर पर लायंस क्लब के जिलापाल डॉ एसके पाण्डेय ने सभी सदस्यों से लोगों को जागरूक करने की अपील की. उन्होंने सदस्यों के बीच रूबेला खसरा बीमारी के बारे में बताया. इस अवसर पर क्लब के सैकड़ों सदस्य मौजूद थे.

विद्यायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ़ “चोकर बाबा” ने ग्रहण की लायंस क्लब की सदस्यता:

बिहार विधान सभा सदस्य शत्रुघ्न तिवारी उर्फ़ चोकर बाबा ने रविवार को अंतराष्ट्रीय संस्था लायंस क्लब की सदस्यता ग्रहण की. उन्हें लायंस क्लब 322 E के गवर्नर डॉ एस के पांडेय और लायंस क्लब छपरा सिटी के अद्य्यक्ष आदित्य अग्रवाल ने पिन पहनाकर अपने लायंस परिवार में सम्मिलित किया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें