शैलेन्द्र सेंगर ने पिछड़ा जातियों की महिलाओं को किया संबोधित

शैलेन्द्र सेंगर ने पिछड़ा जातियों की महिलाओं को किया संबोधित

Chhapra: छपरा नगर के रतनपुरा ओझा टोली में भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सेंगर ने पिछड़ा जातियों की महिलाओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर फील्ड में अपना अलग मुकाम बनाने में सफल हो रही है. पुरुषों से कंधों से कंधे मिलाकर चल रही है. देश भर में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा कई महत्चपूर्ण कदम उठाए गए हैं, कई योजनाएं तो खासकर महिलाओं के लिए लागू किया गया है.
महिलाओं के लिए चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि
सुकन्या समृद्धि योजना गर्ल चाइल्ड के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया था. 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छी निवेश योजना है. बैंक और पोस्ट ऑफिस में जाकर कोई भी व्यक्ति या कानूनी अभिभावक 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए यह अकाउंट खुलवा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्कीम को 22 जनवरी 2015 में शुरू किया गया था। स्कीम पूरी होने पर पूरा फंड उस लड़की को मिलेगी, जिसके नाम पर ये खाता खुलवाया गया हो.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है. इस के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देती है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है. इस योजना में केंद्र सरकारी तेल कंपनियों को प्रति कनेक्शन 1,600 रुपए की सब्सिडी देती है. इसके अलावा भी उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी. कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रमुख अवध किशोर मिश्र, जिला के महामंत्री रामाशंकर मिश्र, नगर अध्यक्ष सुशील सिंह, नगर उपाध्यक्ष अनूप यादव, अनिल यादव, नगर महामंत्री गौतम बंसल, मंत्री विक्की श्रीवास्तव, अंकुर दत्त, जितेन्द्र जीतू, कमलेश पांडे, प्रेम कुमार, राजहंस चौधरी सहित सैकड़ों महिलाएं उपस्थित थी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें