बिहार चुनाव में भाजपा ने खर्च किए करीब 72 करोड़ रुपये, जानिए हेलिकॉप्टर, विज्ञापन के लिए लगाए कितने करोड़

बिहार चुनाव में भाजपा ने खर्च किए करीब 72 करोड़ रुपये, जानिए हेलिकॉप्टर, विज्ञापन के लिए लगाए कितने करोड़

भाजपा ने बिहार में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए खर्च का ब्यौरा निर्वाचन आयोग को सौंपा है. चुनाव आयोग को दिए गए अपने खर्च के ब्यौरे में भाजपा ने बताया कि बिहार चुनाव 2020 में पार्टी ने करीब करीब 71.73 करोड़ रुपये खर्च किए. भाजपा के केंद्रीय मुख्यालय ने इस चुनाव की तैयारी में करीब 26.7 करोड़ रुपये खर्च किए थे. जिसमें स्टार प्रचारकों के चार्टर्ड विमानों के किराए के रुप में खर्च किए गए 24.07 करोड़ रुपये भी शामिल हैं.

बिहार चुनाव में खर्च किए गए पैसों का ब्यौरा भाजपा ने चुनाव आयोग को दे दिया है. कोरोनाकाल में हुए बिहार चुनाव में लोगों ने बड़े-बड़े दिग्गज नेताओं को अपने क्षेत्रों में देखा. रोजाना आसमान में हेलीकॉप्टर के गड़गड़ाने की आवाज सुनाई देती रही.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहार चुनाव 2020 में भाजपा ने अपने केंद्रीय मुख्यालय के खातों से लगभग 26.7 करोड़ रुपये खर्च किए. वहीं पार्टी की बिहार इकाई ने चुनाव के दौरान कुल 28 करोड़ रुपये खर्च. चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता के रूप में 16.5 करोड़ रुपये दिए.पार्टी की ओर से सभी उम्मीदवारों को 15-15 लाख रुपये दिए गए.

बिहार चुनाव की घोषणा होने के बाद से चुनाव परिणाम निकलने के बीच भाजपा के केंद्रीय मुख्यालय और राज्य इकाई द्वारा करीब 71.73 करोड़ रुपया खर्च किया गया. वहीं इस अवधि में चंदा के रुप में करीब 35.83 करोड़ रुपया भाजपा को मिला.

मीडिया रिपोर्ट में किए गए जिक्र के अनुसार, भाजपा ने चुनाव के दौरान कॉल सेंटर पर 2.14 करोड़ रुपये खर्च किए. वहीं मीडिया के अलग-अलग माध्यमों से विज्ञापनों के लिए भी करोड़ों खर्च किए गए. इस दौरान भाजपा ने विज्ञापन पर 16 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए, जिसमें गूगल इंडिया को दिए गए 1.59 करोड़ रुपये भी शामिल हैं.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें