Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

माहवारी स्वछता की मुहिम को गाँव-गाँव तक पहुंचा रही सोशल सर्विस एक्सप्रेस की महिला इकाई

जलालपुर: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोशल सर्विस एक्सप्रेस की महिला इकाई “एंजल द हेल्पिंग हैण्ड्स” द्वारा महिला सशक्तिकरण के उदेश्यों के साथ “स्वस्थ बिटिया-सशक्त बिटिया” अभियान के तहत किशोरावस्था मे होनेवाले हार्मोनल असंतुलन विषयक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन महंत मेथी भगत उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज मानसर कुमना में किया गया.

कार्यक्रम की शुरुआत शिक्षिका अर्चना स्मृति के स्वागत से हुई. डॉ किरण ओझा को विद्यालय प्रबंधन द्वारा शॉल से सम्मानित किया गया.
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ किरण ओझा ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित हुआ है, हमे समाज मे एक बेहतर साकरात्मकता के साथ आगे बढ़ना है. साथ ही कहा कि एंजल द हेल्पिंग हैंड्स की “स्वस्थ बिटिया – सशक्त बिटिया ” मुहिम के तहत हम आज माहवारी स्वछता पर बात करने आए है. विद्यालय परिवार को ऐसे आयोजन के लिए धन्यवाद दिया. शिक्षिका प्रियंका ने किशोरियो से माहवारी स्वच्छता अपनाने की अपील की और कहा कि इसे अपनाकर कई गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षिका नेहा ने कहा कि माहवारी अभिशाप नही है हमे अपने समाज मे स्वछता का संदेश देना चाहिए. कार्यक्रम में एक छात्रा ने सवाल किया कि माहवारी के दिनों में मानसिक उलझन से कैसे बचा जा सकता है?दर्जनों छात्राओं ने सवाल पूछा. डॉ किरण ओझा ने सवालो का जबाब देते हुए बताया कि छात्राओ को पौष्टिक आहार लेना चाहिए और जंक फूड का कम प्रयोग करना चहिए. कार्यक्रम की समाप्ति पर सभी को सेनेटरी पैड मुफ्त बाटी गई. कार्यक्रम में मुख्य रूप से शिक्षिका किरण कुमारी, अनिता, पम्मी, निमिषा, शिल्पी, प्रियंका, सुनीता, सोनाली, मधु आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

Exit mobile version