Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ऑनलाइन शिविर में वर्चुअल रुप से शामिल हुए स्काउट और गाइड

Chhapra: बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड के राज्य सचिव श्रीनिवास कुमार ने एक्शन न बॉडी कॉन्फिडेन्स के चार दिवसीय प्रशिक्षण वर्क शॉप के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आत्मविश्वास तथा आत्म सम्मान बढ़ाना है तो अपने शारीरिक बनावट सुंदरता पर भरोसा और गर्व करना होगा जिससे आत्म संतुष्टी भी मिलती है.

उन्होंने सारण और नवादा जिले के स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर और यूनिट लीडर के इस फ्री बीइंग मी और एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस कार्यक्रम को जीवन के लिए मील का पत्थर साबित बताया. वर्चुअल रूप से आयोजित जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक निदेशक पूर्वी क्षेत्र श्री बबलू गोस्वामी ने कहा कि भारत स्काउट और गाइड छात्रों तथा युवाओं को सुंदर व आत्मसम्मान से लबरेज बनाने का काम कर रहा है साथ ही उन्हें देश के प्रति एक जिम्मेदार व कर्तव्यनिष्ठ नागरिक भी बनाता है. वही राज्य समन्वयक WAGGGS(वैगस) प्रोजेक्ट नीतू कुमारी ने कहा कि आत्मसम्मान तथा आत्मविश्वास से परिपूर्ण व्यक्ति न केवल अपने परिवार और समाज के लिए जरूरी है, बल्कि देश के लिए भी आवश्यक है.

वही राज्य समन्वयक एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस सह भारत स्काउटस एंड गाइडस सारण के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि फ्री बीइंग मी और एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस स्वयं को एक मिशाल बनने की और अपने ऊपर कॉन्फिडेन्स लाने की आजादी देता है. इस कार्यक्रम में स्काउट और गाइड छात्रों के अंदर शारीरिक आत्मविश्वास तथा आत्मसम्मान के माध्यम से समर्थ बनाना जाता है.

सहायक प्रशिक्षक और स्काउट मास्टर अमन राज ने कहा कि इस वर्चुअल शैक्षणिक वर्कशॉप में भाग लेने से प्रशिक्षुओं में अपने शारीरिक आत्मविश्वास तथा सुंदरता के विचारों परिवर्तन आता है जो उनके जीवन पर अच्छा प्रभाव बनाता है.

कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़ जिला संगठन आयुक्त(स्काउट)नवादा राजीव कुमार, सहायक जिला संगठन आयुक्त(स्काउट)पूर्वी चंपारण राजबली तांडव, प्रशिक्षक जयप्रकाश कुमार और प्रणव सिंह ने भी अपना अपना मंतव्य रखे.

शिविर का संचालन जिला संगठन आयुक्त सह राज्य समन्वयक एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस आलोक रंजन, प्रशिक्षक अमन राज, जय प्रकाश सिंह और प्रणव ने किया.

इस अवसर पर सारण जिले के चंद्रशेखर आजाद ओपन रोवर क्रू जिला मुख्यालय ग्रुप, सूर्य ज्योति ओपन ट्रूप, सितलपुर, नयागांव, सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल छपरा सहित और नवादा कुल 50 स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर और यूनिट लीडर ने भाग लिया.

प्रशिक्षण में मुख्य रूप से इमेज मिथ, एयर ब्रश, व्हेरे डज कम फ्रॉम इमेज मिथ, ब्रेकिंग न्यूज, ब्यूटी बबल्स, आई एम यूनिक, सेल्फी, एयर ब्रश,एडवोकेसी, मेक द चेंज, मेक द प्लान और शेयर द चेंज आदि विभिन्न विषय थे जो सेल्फ बॉडी कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए बहूत जरूरी और आवश्यक थे का प्रशिक्षण दिया गया.

Exit mobile version