Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

श्रम कानून अधिनियम के तहत पंजीकृत मजदूरों को मिलेगा 5 लाख के निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ

Chhapra: जिले में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन-अरोग्य योजना को गति देने के लिए विभाग के द्वारा प्रयास किया जा रहा है। अब सरकार पुल, पुलिया, भवनों सहित अन्य निर्माण कार्यों में जुटे निर्माण श्रमिकों को अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ देगी। जो लोग श्रम कानून के तहत निबंधित किए गए हैं, उन्हीं श्रमिकों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत श्रमिकों के परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख तक की मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी। सरकार ने यह व्यवस्था की है कि श्रमिकों का आयुष्मान कार्ड भी आसानी से बनकर तैयार हो जाए। यह कार्ड आयुष्मान गोल्डन योजना के तहत इंपैनल्ड (सूचीबद्ध) सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ही बनाया जाएगा।

श्रमिकों को 5 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त
आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक नीरज कुमार ने बताया आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार गरीब, उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है।आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। यह योजना देश के गरीब लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

किसे मिलता है योजना का लाभ
सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने बताया कि 2011 में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना हुआ था जिसमें पात्रता के आधार पर लाभार्थी की सूची भारत सरकार के द्वारा ही तैयार किया गया है। नई योजना के तहत भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों (बीओसीडब्ल्यू) के श्रमिकों का भी आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड सुरक्षा योजना दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। आयुष्मान भारत योजना के जो लोग लाभार्थी हैं वह सीएससी सेंटर पर जाकर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कार्ड के पात्रता के लिए नए परिवार का नाम नहीं जुड़ सकता है, परंतु जो परिवार का नाम सूची में है और उनके यहां उनके परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ा जा सकता है-जैसे शादी होने के बाद पत्नी बच्चे का नाम जोड़ा जा सकता है।

गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए लाभुकों को चाहिए ये कागजात
जिला आईटी मैनेजर अभिनय कुमार ने बताया कि गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए बीपीएल राशन कार्ड एवं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का पत्र जरूरी है। इसके बिना गोल्डन कार्ड यानी आयुष्मान भारत कार्ड नहीं बन सकता है। एचएचआईडी युक्त राशन कार्ड, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का पत्र ब्लॉक में कार्यरत आशा कार्यकर्ता से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री का पत्र आशा घर घर जाकर वितरण करती है।

Exit mobile version