Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, ऑनलाइन टिकट पर अब 10 लाख रुपए का बीमा

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपना टिकट बुक कराने वाले रेल यात्रियों को रेलवे एक रुपये से भी कम के प्रीमियम यानी 92 पैसे पर 10 लाख रुपये का यात्रा बीमा देने जा रही है. यह सुविधा 1 सितंबर से लागू हो जाएगी.

इस नई सुविधा के तहत आईआरसीटीसी अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट बुक कराने वाले सभी यात्रियों को 10 लाख रुपये का यात्रा बिना देगी. यह सुविधा उप नगरीय ट्रेनों को छोड़कर, बाकी सभी ट्रेनों में सभी वर्ग के टिकट पर लागू होगी.

इस सुविधा को फिलहाल परीक्षण के आधार पर शुरू किया जाएगा. 31 अगस्त को रेल टिकट पर 10 लाख रुपये की बीमा योजना को विधिवत लांच किया जाएगा.

इस योजना के तहत ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों की मृत्यु या स्थायी रूप से पूर्ण विकलांगता की स्थिति में यात्रियों या उनके परिवारों को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा, जबकि स्थायी रूप से आंशिक विकलांगता होने पर 7.5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अस्पताल में भर्ती होने पर दो लाख रुपये तक का खर्च दिया जाएगा. ट्रेन दुर्घटना में मौत या घायल होने पर पार्थिव शरीर को जे जाने के लिए या आतंकवादी हमलों, डकैती, दंगा, गोलीबारी या आगजनी के साथ- साथ कम समय तक के लिए टर्मिनेशन, मार्ग में परिवर्तन करने और विकल्प ट्रेनों जैसी अन्य ‘अप्रिय घटना’ होने पर 10 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

बीमा कवर सभी वर्गों के लिए एक समान होगा और इसके विकल्प ई-टिकट बुकिंग के समय चेकबॉक्स के माध्यम से उपलब्ध होंगे. यदि यात्री बीमा को चुनता है तो टिकट की राशि में प्रीमियम राशि को स्वतः जोड़ दिया जाएगा. टिकट बुकिंग और प्रीमियम के भुगतान के बाद, नामांकन विवरण पूरा होने का एक संदेश आएगा, जो दावों का समय पर निपटान करने के लिए आवश्यक होगा.

Exit mobile version