Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

इतिहास के पन्नों में 18 दिसंबर: भोजपुरी के समर्थ लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की जयंती

खेतों में उगी थी हथियारों की फसलः पश्चिम बंगाल के पुरुलिया से जन्मी एक पहेली आजतक अनसुलझी है, जिसे पुरुलिया आर्म्स ड्रॉप केस के नाम से जाना जाता है। घटना के समय इसे लेकर विवादों का तूफान उठ खड़ा हुआ था। सरकार भी घटना से सकते में थी।

इस सनसनीखेज मामले में 18 दिसंबर 1995 की सुबह पुरुलिया में लोगों ने खेतों में हथियारों का जखीरा देखा। बड़ी संख्या में अत्याधुनिक किस्म के हथियार बड़े-बड़े बक्सों में रखे गये थे। हथियार इतने थे कि हर खास-ओ-आम की आंखें फटी रह गयीं। सैकड़ों की संख्या में एके-47, रॉकेट लॉन्चर, टैंक विध्वंसक गोले और करीब ढाई लाख कारतूस थे। इन हथियारों को एक विमान से वहां गिराया गया था।

यह विमान पश्चिम बंगाल से थाईलैंड रवाना हुआ था और चार दिनों बाद इसी विमान को मुंबई में लैंड कराया गया। इनमें सवार छह लोगों को गिरफ्तार किया गया। तमाम पड़ताल के बाद डेनमार्क निवासी किम डेवी नामक व्यक्ति को मुख्य आरोपी बनाया गया लेकिन किम डेवी उसी समय फरार हो गया, जिसकी वर्षों तक भनक नहीं लगी। एक दशक बाद अचानक उसे अपने देश डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में देखा गया। हालांकि अब वह कहां है, किसी को नहीं पता। डेवी कभी भारत की गिरफ्त में नहीं आया।

यह घटना आज भी अनसुलझी पहेली है। इसे लेकर अलग-अलग तरह के कयास लगाए जाते रहे हैं। सवाल था कि हथियार किसने और किस मकसद से गिराए? क्या यह किसी धार्मिक संगठन के लिए भेजा गया था या फिर म्यांमार के काचिन विद्रोहियों के लिए था?

अन्य अहम घटनाएंः

1398ः आमिर तैमूर ने सुल्तान नुसरत शाह से दिल्ली की गद्दी छीन ली।

1756ः छत्तीसगढ़ की संत परंपरा में सर्वोपरि माने जाने वाले संत गुरु घासीदास का जन्म।

1865ः अमेरिका में कानूनी रूप से दास प्रथा को गैर कानूनी घोषित किया गया।

1887ः भोजपुरी के समर्थ लोक कलाकार भिखारी ठाकुर का जन्म।

1960ः नई दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन।

1989ः महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एकदिवसीय क्रिकेट का अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला।

2007ः भारत के सुप्रसिद्ध शिल्पकार व चित्रकार सदानंद बकरे का निधन।

2004ः जाने-माने भारतीय क्रिकेटर विजय हजारे का निधन।

2011ः मशहूर कवि और शायर अदम गोंडवी का निधन।

Exit mobile version