Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के आवेदन के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर लगेगा विशेष कैम्प

•25 से 31 अगस्त तक लगेगा कैम्प
• चयनित लाभुकों के बीच राशि का होगा वितरण

Chhapra: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ अधिकतम लाभार्थियों को दिलाने व इसमें गति लाने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्राें पर 25 से 31 अगस्त तक विशेष कैम्प आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। कैम्प के माध्यम से लाभुकों से आवेदन लिया जाना है। इसको लेकर आईसीडीएस के निदेशक ने एक पत्र जारी कर सभी जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया है। इस विशेष कैम्प के माध्यम से शत प्रतिशत लाभुकों को याेजनाओं का लाभ दिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

डीपीओ को मोनिटरिंग करने का निर्देश 
आईसीडीएस विभाग द्वारा जारी पत्र में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि कैम्प के दौरान लगातार आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यान्वयन की मूल्यांकन एवं न समीक्षा करेंगी। यह भी निर्देश दिया गया है कैम्प के दौरान ध्यान रखें कि कोई भी योग्य लाभुक योजना से वंचित न रहे।

प्रत्येक आंगनबाड़ी के मिला 11 का लक्ष्य

विशेष कैम्प के दौरान प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों को लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस दौरान प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को 11 लाभुकों का आवेदन रेजिस्ट्रेशन करना है। साथ यह भी निर्देश दिया गया है कि कैम्प के दौरान प्राप्त आवेदन को 2 सितंबर तक परियोजना कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

संस्थागत प्रसव में इजाफा एवं गर्भवती महिलाओं को विशेष सुविधा मुहैया कराने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत प्रथम बार मां बनने वाली माताओं को 5000 रुपये की सहायक धनराशि दी जाती है जो सीधे गर्भवती महिलाओं के खाते में पहुंचती है। इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को तीन किस्तों में दिया जाता है। पहली किस्त 1000 रुपये की तब दी जाती है जब गर्भवती महिला अपना पंजीकरण कराती है। दूसरी किस्त में 2000 रुपये गर्भवती महिला को छह माह बाद होने प्रसव पूर्व जांच के उपरान्त दी जाती है, तीसरी और अंतिम किस्त में 2000 रुपये बच्चे के जन्म पंजीकरण के उपरांत एवं प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने के बाद दिया जाता है।

Exit mobile version