मथुरा : द्वारिकाधीश मंदिर में मनाया गया रथ यात्रा महोत्सव

मथुरा : द्वारिकाधीश मंदिर में मनाया गया रथ यात्रा महोत्सव

मथुरा: पुष्टिमार्गीय सम्प्रदाय के ठाकुर द्वारिकाधीश मंदिर में रविवार रथ यात्रा महोत्सव का आयोजन किया गया। रथ यात्रा में ठाकुरजी को रथ में विराजमान कर मंदिर के जगमोहन भ्रमण कराया है। पूरे दिन चार झांकियों के दर्शन श्रद्धालुओं ने किए।

पुष्टिमार्गीय संप्रदाय के मंदिर ठाकुर द्वारकाधीश में रविवार तड़के से ही रथ यात्रा के महोत्सव की तैयारियां चल रही थी। उसके पश्चात पूर्वान्ह 10 बजे रथ यात्रा की पहली झांकी खुली और उसके कुछ समय पश्चात दूसरी झांकी और उसके कुछ समय पश्चात तीसरी झांकी के दर्शन के पश्चात आरती की गई।

रविवार शाम मंदिर के मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि मंदिर के जगमोहन में ठाकुर जी को रथ में विराजमान कराकर भ्रमण कराया गया और चौथी झांकी दोपहर 1ः30 बजे से 2ः30 बजे तक खुली और सायंकाल 4ः30 से 5ः00 तक शयन के दर्शन हुए रथयात्रा महोत्सव से तात्पर्य है भगवान कृष्ण और बलदेव अपनी बहन सुभद्रा के साथ लकड़ी के रथ में नगर भ्रमण कर रहे हैं और इस अवसर पर ठाकुर जी को आम और जामुन का भोग लगाया जाता है और घोड़ाें के लिए चने की दाल का भोग लगाया जाता है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें