घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग अनिवार्य, मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा होता है कम

घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग अनिवार्य, मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा होता है कम

Chhapra: वैश्विक महामारी कोरोना सकंक्रमण से पूरा देश जुझ रहा है। दो माह के लॉकडाउन के बाद कुछ शर्तों के साथ कंटेंमेंट जोन के बाहर में छूट दी गयी है। ऐसे में सभी को मास्क पहना अनिवार्य कर दिया गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों से होम मेड मास्क प्रयोग करने की अपील की जा रही है। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों से होम मेड मास्क प्रयोग करने की भी अपील की गयी है। साथ मास्क बनाने की विधि को भी बताया गया है। घर में बने मास्क पहनने से बड़े पैमाने पर लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा। घर से निकलते वक्त लोग कपड़े से घर में बने मास्क जरूर पहनें। इस तरह के मास्क को या तो ऑनलाइन खरीदा जा सकता है या फिर इन्हें घर पर ही बनाया जा सकता है। सामान्य लोगों को मेडिकल ग्रेड मास्क पहनने की जरूरत नहीं है.

आम लोग मास्क को रोज धोकर ही पहनें 

घर पर बनाया गया मास्क संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर निकलने वाली बूंदों (ड्रॉपलेट्स) को आप तक पहुंचने से रोकता है। इसे रोज धोकर ही इस्तेमाल में लाना चाहिए। साथ ही मास्क लगाए होने के बावजूद सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

सूती कपड़े से मास्क बना सकते हैं, गर्म पानी में धोना जरूरी

मैनुअल के अनुसार किसी भी सूती कपड़े का इस्तेमाल मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं कपड़ा नया ही हो। यह किसी भी रंग का हो सकता है, लेकिन एक बात का ध्यान रखना होगा कि कपड़े को उबलते पानी में अच्छी तरह से 5 मिनट के लिए धोया जाए और पहनने से पहले अच्छी तरह से सुखाया जाए। मास्क बनाने में यह भी ध्यान देना चाहिए कि यह चेहरे पर अच्छी तरह से फिट बैठता हो और इसमें किनारों पर कोई गैप न हो।

किसी दूसरे का मास्क कभी इस्तेमाल न करें

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया फेस मास्क पहनने से पहले अच्छी तरह से हाथ धोएं। अगर फेस कवर गीला या नम हो जाता है तो तुरंत उसे बदल लें और कभी भी बिना धुले इसका इस्तेमाल न करें। अपना मास्क किसी को पहनने के लिए न दें। घर में सभी लोगों के लिए अलग मास्क होने चाहिए।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

•मास्क अच्छी तरह से फिट हो किनारों पर गैप न हो
• मास्क गीला या नम नही होना चाहिए
•मास्क को रोज धोएं
•रोजाना 5 मिनट उबलते पानी में रखें
•मास्क पहनने से पहले उसे अच्छी तरह सुखाए
• अपना मास्क किसी ओर को पहनने के लिए न दें
•मास्क बनाने के लिए आप कोई भी कपड़ा ले सकते है. लेकिन वो कपड़ा साफ होना चाहिए
•हमेशा अपने साथ एक एक्स्ट्रा मास्क रखें
• जिस पानी में आप मास्क धो रहे है उसमें नमक भी डाल सकते है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें