Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पौधारोपण के साथ संरक्षण का भी ले संकल्प: मसीह

Chhapra: पर्यावरण संरक्षण में ही मानव जीवन की सुरक्षा निहित है. पौधारोपण के साथ उसके संरक्षण का भी संकल्प आवश्यक है. उक्त बातें इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के जिला सचिव जीनत जरीना मसीह ने बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर सोसायटी की ओर से आयोजित पौधारोपण अभियान का शुभारंभ करते हुए रविवार को कही.

उन्होंने कहा कि जिले में सोसायटी की ओर से एक हजार पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया है और सभी प्रखंडों तथा शहरी इलाकों में पौधारोपण किया जा रहा है. उद्घाटन समारोह का आयोजन डाक बंगला रोड स्थित होली क्रॉस चर्च परिसर में किया गया. उन्होंने कहा कि युवा इकाई के सदस्यों तथा पदाधिकारियों के द्वारा विभिन्न प्रखंडों में पौधारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

वही संस्था के कोषाध्यक्ष डॉ० सुरेश प्रसाद सिंह ने कहा कि आज पूरी दुनिया की आबादी काफी तेजी के साथ बढ़ रही है. कृत्रिम संसाधनों का प्रयोग सुविधा के लिए मनुष्य कर रहा है, परंतु लोकतांत्रिक संपदा जल, जंगल और जमीन दिन प्रतिदिन प्रदूषित हो रही है, जिससे पर्यावरण पर गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है.

इस मौके पर नगर थाना, थाना चौक से एकता भवन रोड के किनारे, शिशु पार्क, राजेन्द्र सरोवर, धर्मनाथ मंदिर, कब्रिस्तान, गुरुद्वारा सहित शहर के विभिन्न सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर पौधारोपण युवा इकाई द्वारा किया गया.

सदर प्रखंड के नैनी में द्वारिकाधीश मंदिर, नैनी, फाकुली,उमधा,जटूआ में युवा इकाई सदस्य अभिमन्यु सिंह के नेतृत्व में पौधा रोपण किया गया. मढ़ौरा में अनुमंडल युवा इकाई की ओर से विभिन्न प्रखण्डों में पेड़ लगाया गया, जिसका नेतृत्व अनुमंडल सचिव धीरज कुमार पाण्डेय ने किया. डोरीगंज में रेड क्रॉस सदस्य शैलेंद्र कुमार के नेतृत्व में पेड़ लगाया गया.

वही इस कार्यक्रम को सफल बनाने में रेड क्रॉस सदस्य संजीव कुमार चौधरी, अंकित श्रीवास्तव, लवली, नेहा, सोनम, शारदा, चंदन, भुनेश्वर, सोनू, राहुल, रिंकू, आशीष, अमित कुमार आदि सदस्यो की भूमिका सराहनीये रही. वही छपरा जंक्शन पर रेड क्रॉस सदस्य अमित कुमार के नेतृत्व में जंक्शन परिसर में पौधरोपण किया गया.

Exit mobile version