Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

शहर का गर्ल्स हाई स्कूल परिसर बना जानवरों का स्वीमिंग पूल

छपरा: शहर के मध्य में स्थित राजकीय कन्या उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज विभागीय उदासीनता का दंश झेल रहा है. विद्यालय के परिसर में गन्दगी का अम्बार लगा हुआ है. स्कूल के बिल्डिंग के चारो तरफ बरसात का पानी जमा है जो आजकल सूअरों के स्वीमिंग पूल में तब्दील हो चुका है.

विदित हो कि कुछ महीने पूर्व ही विद्यालय परिसर की नई चारदीवारी का निर्माण हुआ है पर इस विद्यालय का मुख्य द्वारा विभिन्न कारणों से देर शाम तक खुला रहता है जिस के कारण जानवरों का प्रवेश इस कैम्पस में होते रहता है. स्कूल के बिल्डिंग के ठीक सटे एक बड़ा गड्ढा भी है जिसमे हमेशा सूअरों का जमावड़ा लगा रहता है साथ ही विद्यालय कैम्पस में स्थित निर्माणाधीन भवन में भी कई जानवर अपना डेरा डाले हुए हैं.

इस विद्यालय के मुख्य मैदान में करोड़ों की लागत से टेनिस कोर्ट का निर्माण किया गया है जिसके मेंटेनेंस और रखरखाव पर हजारो रूपए खर्च किये जा रहे हैं पर सरकारी विद्यालयों की स्थिति को सुधारने का दावा करने वाली सरकार और उसके अधिकारियों का शहर के इस महत्वपूर्ण विद्यालय के प्रति उदासीन रवैया शिक्षा विभाग की लापरवाही को उजागर करता है.

आये दिन किसी न किसी सरकारी आयोजन के नाम पर स्कूल के कैम्पस का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यहाँ पढ़ने वाली लड़कियों को खासी परेशानी होती है. वहीं विद्यालय परिसर में कूड़ा-कचड़ा और जानवरों के जमावड़े ने छात्राओं की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं.

क्या कहती है विद्यालय की प्रिंसिपल

विद्यालय की प्रिंसिपल उषा कुमारी ने बताया कि कई बार विद्यालय के साफ़-सफाई को लेकर विभाग को सूचित किया गया है पर स्थिति जस की तस बनी हुई है. विदित हो कि इस विद्यालय के आस-पास सारण जिले के तमाम अधिकारियों का आवास है, और विद्यालय परिसर में बने टेनिस कोर्ट में भी कई अधिकारी तथा उनके परिवार के सदस्य खेलने आया करते हैं. इसके बावजूद भी उनका ध्यान इस और नहीं जाना प्रशासनिक व्यवस्था पर सवालिया निशान है.

सारण जिले में एक और जहां शिक्षा विभाग के अधिकारियों में कुर्सी को लेकर जंग देखने को मिलती है वही बालिकाओं के इस प्रमुख विद्यालय के प्रति शिक्षा विभाग का उदासीन रवैया बड़ा सवाल बना हुआ है.

Exit mobile version