Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कला जीवन जीने का सशक्त माध्यम: आयुक्त

छपरा: ‘हर करम अपना करेंगे, ऐ वतन तेरे लिये, दिल दिया है जान भी देगें ऐ वतन तेरे लिये’ सारण के प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल द्वारा गाए गये इस देश भक्ति गाने के साथ ही पूरा राजेन्द्र स्टेडियम तालियों की गरगराहट से गूजने लगा. मौका था 70 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का.

सांस्कृतिक कार्यक्रम के मौके पर जिलाधिकारी दीपक आनंद भी अपने देश भक्ति के भाव को रोक नहीं पाए . कविता ‘फूल लिखो कही पान लिखो’ के जरिए उन्होंने युवाओं, सुरक्षा बलों के साथ साथ किसानों को प्रोत्साहित किया. 

शहर के राजेन्द्र स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में हर वर्ग के कलाकारों ने देश की आजादी के जश्न पर गीत, संगीत, नृत्य, नाट्य के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. शहर के सरकारी अथवा निजी विद्यालयों तथा सामाजिक संस्थाओं और एकल रूप में छात्रों ने देश भक्ति और सामाजिक गतिविधियों पर आधारित गीत, नाटक की प्रस्तुति देकर भरपूर तालियां बटोरी. खासकर टुन्नु तनहा के ‘झंडा छाती पर फहरी’ गाने पर युवा वर्ग और सुरक्षा कर्मी भी जोश से लबरेज़ दिखे.

कौन बने विजेता
तीन वर्गों में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के जूनियर वर्ग में ब्रजकिशोर किंडर गार्टन को प्रथम पुरस्कार, सरस्वती शिशु मंदिर को द्वितीय पुरस्कार, वही सीनियर वर्ग में शराब विमुक्त विषय आधारित नाटक की प्रस्तुति को लेकर लोक मान्य उच्च विद्यालय को प्रथम, देश भक्ति प्रस्तुति के लिये गर्ल्स हाई स्कूल को द्वितीय तथा “बेटी बचाओं” नाटक की प्रस्तुति के लिए बी सेमिनरी को तृतीय पुरस्कार, घर-संसार सामाजिक संस्थान, एकल में प्रथम पुरस्कार टुन्नु तनहा को तथा द्वितीय पुरस्कार कृष्ण मेनन को,

वही खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर देश और राज्य स्तर पर सारण को गौरवान्वित करने वाले आलोक कुमार दूबे, धीरज कांत, अमन कुमार, प्रियंका कुमारी, सुमित कुमार और प्रशिक्षक अशोक कुमार सिंह को प्रमंडलीय आयुक्त, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी दीपक आनंद, आरक्षी अधीक्षक पंकज कुमार राज ने पुरस्कृत किया.

इसके पूर्व कार्यक्रम का विधिवत् उदघाटन प्रमंडलीय आयुक्त, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्वलित कर किया. अपने संबोधन में आयुक्त श्री लाल ने कहा कि कला जीवन जीने का सशक्त माध्यम है इसमें जो शक्ति है वह कहीं नहीं है. उन्होंने कहा कि आज पूरे भारत को एकता में पिरोने की जरूरत है.

Exit mobile version