छठ पूजा और दिवाली में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की रेलवे स्टेशन व बस अड्‌डा पर होगी कोविड जांच

छठ पूजा और दिवाली में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की रेलवे स्टेशन व बस अड्‌डा पर होगी कोविड जांच

Chhapra: जिले में कोविड 19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण कार्य संचालित किया जा रहा है। आगामी नवंबर माह में आने वाले पर्व त्यौहार के कारण राज्य से बाहर रहने वाले निवासियों के आवागमन की प्रबल संभावना है। ऐसे में कोविड संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए राज्य में प्रवेश करने वाले सभी प्रमुख स्थलों जैसे रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, एअरपोर्ट जैसी जगहों पर बाहर से आने वाले लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट के द्वारा जांच की जायेगी। इस आलोक में संजय कुमार सिंह, कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र जारी कर जरूरी निर्देश दिए हैं।

रेलवे स्टेशन, बस अड्डा पर की जाएगी जांच
जारी पत्र में निर्देश दिया गया है कि जिलान्तर्गत प्रवेश करने वाले सभी प्रमुख स्थलों यथा: रेलवे स्टेशन, बस अड्डा पर कोविड-19 की जांच रैपिड एंटीजन टेस्ट के द्वारा सुनिश्चित कराया जाना है। जारी पत्र में निर्देशित है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट में व्यक्ति के संक्रमित पाए जाने पर तत्काल उक्त व्यक्ति की आरटी-पीसीआर जांच करना सुनिश्चित किया जाए।

संक्रमित पाए गए लोग होंगे होम आइसोलेट
जारी पत्र में बताया गया है कि आरटी-पीसीआर जांच का प्रतिवेदन प्राप्त होने तक एंटीजन पॉजिटिव लोगों को जिला के किसी क्रियाशील आइसोलेशन सेंटर में रखने की व्यवस्था की जाये। आइसोलेशन सेंटर में रखे गए लोगों की इलाज की व्यवस्था संक्रमण के लक्षण के आधार पर सुनिश्चित किया जाये। साथ ही आरटी-पीसीआर जांच में निगेटिव आने वाले व्यक्तियों को उनके घर जाने दिया जाये। जारी पत्र में निर्देशित है कि अगर संक्रमित व्यक्तियों के परिलक्षित लक्षणों के आलोक में होम आइसोलेशन में भेजने का निर्णय लिया जाता है तो उक्त व्यक्ति के स्वास्थ्य के नियमित पर्यवेक्षण की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जानी है।

टीकाकरण से वंचित व्यक्तियों का हो रहा सर्वे
जिले में टीकाकरण से वंचित व्यक्तियों का सर्वे किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। इस बात की जानकारी जुटा रहीं है कि किस घर में अब तक कितने लोगों ने कोविड का टीका नहीं लिया है। उनकी लाइन लिस्टिंग की जा रही है। इसके साथ हीं सभी डाटा को पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड किया जा रहा है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें