इतिहास के पन्नों मेंः 09 अगस्त

इतिहास के पन्नों मेंः 09 अगस्त

भारत-रूस संबंधों का अहम मोड़ः 09 अगस्त 1971 को भारत-रूस मैत्री संधि पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के हस्ताक्षर हुए। यह ऐसा अवसर था जो दोनों देशों के रिश्तों को पुनर्परिभाषित करते हुए दक्षिण एशिया के देशों की विदेश नीति को प्रभावित करने वाला साबित हुआ। दरअसल, उस समय भारत के खिलाफ अमेरिका, पाकिस्तान और चीन के मजबूत गठबंधन ने भारतीय नेतृत्व को देश की सीमाओं की सुरक्षा को लेकर चिंतित कर दिया था। ऐसे में सोवियत के विदेश मंत्री अंद्रेई ग्रोमिको भारत आए और भारत के तत्कालीन विदेश मंत्री सरदार स्वर्ण सिंह के साथ सोवियत-भारत मैत्री व सहयोग संधि पर हस्ताक्षर किए। यह संधि दोनों देशों के दोस्ताना रिश्तों की मील का पत्थर साबित हुई।

अन्य अहम घटनाएंः

1892ः थॉमस अल्वा एडिसन ने टू-वे टेलिग्राफ का पेटेंट कराया।
1925ः क्रांतिकारियों ने काकोरी में एक ट्रेन लूटी। ट्रेन से सरकारी खजाना लूटकर उनसे हथियार खरीदने के लिए इन क्रांतिकारियों ने घटना को अंजाम दिया था।
1942ः महात्मा गांधी को ब्रिटिश सरकार ने गिरफ्तार किया।
1945ः अमेरिका ने जापान के नागासाकी शहर पर परमाणु बम गिराया।
1970ः महान स्वतंत्रता सेनानी त्रिलोकीनाथ चक्रवर्ती का निधन। उन्होंने जीवन के 30 साल जेल में गुजारे और संभवतः सबसे लंबे समय तक जेल में रहने वाले स्वतंत्रता सेनानी थे।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें