Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

इतिहास के पन्नों में: 26 फरवरी

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को उड़ाने की कोशिश जब हो गयी थी नाकामः 11 सितंबर 2001 को दुनिया का चाल-चरित्र और चेहरा अचानक उस समय बदल गया, जब चार अलकायदा आतंकियों ने हाईजैक किए गए यात्री विमानों को न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकरा दिया। हमले में दोनों टावर्स ध्वस्त हो गए। दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया सन्न रह गयी थी।

इस भयावह घटना से तकरीबन सात साल पहले भी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को उड़ाने की कोशिश की थी। इमारत ध्वस्त करने की आतंकियों की कोशिश तो नाकाम हो गयी मगर हमले में छह लोगों की मौत जरूर हो गयी थी।

26 फरवरी 1993 को दोपहर 12 बजकर 18 मिनट पर न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के दफ्तरों में काफी चहल-पहल थी। अचानक इमारत की पार्किंग में खड़े ट्रक में जोरदार धमाका हुआ। 660 किलो विस्फोटकों से भरा ट्रक आतंकियों ने नॉर्थ टावर की पार्किंग में इस मंशा से खड़ा किया था कि धमाके में नॉर्थ टावर ध्वस्त हो जाए और उसके भार से साउथ टावर भी गिर जाए।

धमाके वाली जगह पर करीब 60 फीट चौड़ा और 90 फीट गहरा गड्ढा हो गया। छह लोगों की मौत हो गयी और करीब 1 हजार लोग घायल हुए। राहत की बात थी कि हमले में इमारत को नुकसान नहीं पहुंचा।

1993 में इमारत को दोबारा खोल दिया गया। हमले में शामिल चार आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। इन आतंकियों को आगे चलकर 240 साल की सजा हुई। हमले की तैयारी लगभग एक साल से की जा रही थी और इसका मास्टर माइंड था- रेमजी युसुफ।

युसुफ को 07 फरवरी 1995 को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के एक गेस्ट हाउस से गिरफ्तार किया गया। उसे जिस समय गिरफ्तार किया गया था, वह खिलौने में बम लगाने की कोशिश कर रहा था। अदालती कार्यवाही के बाद उसे दो आजीवन कारावास के साथ 240 साल की जेल की सजा हुई। वह कोलोराडो की जेल में बंद है।

अन्य अहम घटनाएं:

320: चंद्रगुप्त प्रथम को पाटलीपुत्र का शासक बनाया गया।

1857: पश्चिम बंगाल के बहरामपुर में अंग्रेजों के खिलाफ पहले सैन्य विद्रोह की शुरुआत।

1887: भारत की प्रथम महिला डॉक्टर आनंदी गोपाल जोशी का निधन।

1937: चर्चित निर्देशक और प्रोड्यूसर मनमोहन देसाई का जन्म।

1966: महान स्वतंत्रता सेनानी और देशभक्त विनायक दामोदर सावरकर का निधन।

1975: अहमदाबाद में शंकर केंद्र के रूप में देश का पहला पतंग संग्रहालय स्थापित किया गया।

1976: अमेरिका ने नेवादा परीक्षण स्थल पर परमाणु परीक्षण किया।

Exit mobile version