Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

चॉकलेट खाकर गाय दे रही है दूध, आप भी सीखें यह गुण

 बांका: गाय जो दूध देने के लिए चारा खाती है, दूध की बढ़ोतरी के लिए पशुपालक तरह तरह के पौष्टिक पशु आहार खिलाते है लेकिन नए खोज के अनुसार अब चॉकलेट खाकर गाय अधिक दूध देगी. इससे पशुओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ ही उनमे बांझपन की समस्या भी दूर होगी. कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने इसे बनाया है. एक साल के इस शोध में कृषि विज्ञान केंद्र की कार्यक्रम समन्वयक डॉ कुमारी शारदा बताई हैं कि पशु वैज्ञानिक डॉ धर्मेन्द्र कुमार की टीम पिछले एक साल से इस चॉकलेट को बनाने में जुटी थी. डॉ धर्मेन्द्र ने बताया कि दुधारू पशुओं के लिए यह अधिक फायदेमंद है. *दूध निकालते समय दिया जायेगा चॉकलेट* चॉकलेट दुधारू पशुओं को दूध निकलते समय दिया जा सकता है. अभी पशुपालक गाय से दूध लेते समय घास या चारा डालते आए हैं. मेंड़ा गाँव में इसका परिक्षण भी किया गया है. अमरपुर के सिझुआ में भी पशुओं को चॉकलेट दी जा रही है.

आधार कार्ड के जरिये मिलेगा चॉकलेट :कृषि विज्ञान केंद्र में यह चॉकलेट उपलब्ध है.पशुपालक आधार कार्ड व 80 रूपए जमा कर दो किलोग्राम चॉकलेट ले सकते हैं. जल्द ही cकिसानों को इसे घर में बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा.

ऐसे किया गया है इसे तैयार: गुड़ , चुन्नी, सोडा अदरख, कुल्थी, मडुआ, चोकर, मिनरल मिक्सचर, कैल्शियम, फस्फोरोस, जिंक, आयोडीन, आयरन, विटामिन, नमक व यूरिया आदि से इस चॉकलेट को तैयार किया गया है. इसे चाटने के बाद पशुओं में मिनरल, विटामिन, प्रोटीन, उर्जा व अन्य पोषक तत्वों की कमी नही होगी. एक चॉकलेट को पशु एक सप्ताह तक चाट सकते है. रोज़ 300 से 400 ग्राम चॉकलेट खाने से पशु बीमारी से बचेंगे.

Exit mobile version