Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जिला स्कूल पर शिक्षा विभाग का कब्जा, चल रहे है आधा दर्जन कार्यालय

Chhapra: देश के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद के विद्यालय में अब शिक्षा विभाग का कब्जा हो गया है. जिस विद्यालय में डॉ राजेन्द्र प्रसाद ने बतौर छात्र शिक्षा ग्रहण की थी उस विद्यालय में आज छात्र कम शिक्षक ज्यादा दिखते है. पूरे दिन शिक्षक किसी ना किसी काम को लेकर विद्यालय परिसर में स्थित कार्यालयों में नज़र आते है.

स्कूल की हालत अब यह है कि अब यह विद्यालय जिला स्कूल के नाम से कम शिक्षा विभाग के कार्यालय के नाम से ज्यादा जाना जाता है. एक एक कर अब इस विद्यालय के दर्जनों कमरों में शिक्षा विभाग के कार्यालय का कब्जा हो चला है.

देखते ही देखते जो कार्यालय अन्य स्थानों पर संचालित किए जाते थे, वह भी अब इसी परिसर के अंदर अपनी जगह बना चुके है.जिससे न सिर्फ जिला स्कूल के संचालन में परेशानी होती है बल्कि स्कूल में आने वाले विद्यार्थियों को भी शिक्षा लेने में खासा दिक्कत होती है.

वर्तमान समय मे जिला स्कूल परिसर में मूल विद्यालय जिला स्कूल के साथ साथ एक अन्य नवपदस्थापित जिला स्कूल का पठन पाठन संचालित किया जाता है. दोनों हो विद्यालयों में वर्ग संचालन भी होता है. लेकिन यहाँ आने वाले छात्रों की संख्या काफी दयनीय है.

विद्यालय परिसर में शिक्षा विभाग के 6 कार्यालय है. जिला शिक्षा पदाधिकारी, लेखा एवं योजना, मध्याह्न भोजन, स्थापना कार्यालय, साक्षरता, आरएमएसए कार्यालय है. इसके अलावे शिक्षक नियोजन का निगरानी विभाग और परीक्षा विभाग द्वारा भी कई कमरों को अधिग्रहण किया गया है. पुलिस विभाग ने भी इसी परिसर में वर्षो से अपना आशियाना बना लिया है.

जिला स्कूल में पदाधिकारी, कर्मचारियों के साथ साथ जिले भर के सैकडों शिक्षक किसी न किसी काम को लेकर पूरे दिन डटे रहते है.

जिससे छात्रों की पढ़ाई बाधित है. हालांकि छात्रों की भीड़ भी सिर्फ टेस्ट परीक्षा और परीक्षा प्रपत्र भरने के साथ साथ एडमिट कार्ड लेने के समय दिखती है.

शिक्षा के विकास को लेकर सरकार के दावों के बीच खुद उनके कार्यालय और पदाधिकारी ही बाधक बनते नजर आ रहे है.

इसके अलावे शहर के दो अन्य उच्च विद्यालयों की स्थिति भी यही है जहाँ शैक्षणिक व्यवस्था के बीच विभागीय कार्यालय खुलने से शिक्षण कार्य हासिये पर जा रहा है.

Exit mobile version