आयकर विभाग का नया पोर्टल सोमवार को होगा लॉन्‍च, जल्‍द मिलेगा रिफंड

आयकर विभाग का नया पोर्टल सोमवार को होगा लॉन्‍च, जल्‍द मिलेगा रिफंड

नई दिल्‍ली: आयकर विभाग का नया वेब पोर्टल सोमवार, 7 जून को लॉन्‍च करेगा। इस पर करदाता ऑनलाइन विवरण प्रस्‍तुत कर सकेंगे। आयकर विभाग का ये पोर्टल प्रस्‍तुत विवरण की तत्‍काल प्रोसेसिंग (पक्के अभिलेखन) की सुविधा से जुड़ा होगा, जिससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी। आयकर विभाग ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के मुताबिक आयकर विभाग का www.incometax.gov.in पोर्टल (इनकमटैक्स.जीओवी.इन) 7 जून को शुरू किया जाएगा। सबीडीटी ने कहा कि इस नए पोर्टल से करदाताओं को आयकर विवरण प्रस्तुत (आइटीआर फाइल) करने में सहजता का अनुभव होगा।

इसके अलावा सीबीडीटी एक नई कर भुगतान प्रणाली भी 18 जून को शुरू करने जा रहा है। आयकर विभाग नया पोर्टल लॉन्‍च करने के बाद मोबाइल ऐप भी जारी करेगा, ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकें।

उल्‍लेखनीय है कि आयकर विभाग ने नया पोर्टल लॉन्‍च करने के लिए पिछले एक से छह जून तक के लिए ऑनलाइन आइटीआर फाइलिंग की सुविधा बंद की थी। सोमवार, 7 जून से नया पोर्टल लॉन्‍च होने के बाद आइटीआर फाइलिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें