Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

साक्षरता कार्यालय ने मांगा 69 प्रेरकों का डाटाबेस

छपरा: स्थानीय जिला स्कूल के परिसर में जिले के सभी प्रखंडों में कार्यरत केआरपी की बैठक आयोजित की गई. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता सुरेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में राज्य से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में चर्चा की गई. बैठक को संबोधित करते हुए डीपीओ साक्षरता श्री सिंह ने कहा कि राज्य कार्यालय द्वारा साक्षर भारत मिशन के तहत पंचायतों में कार्यरत जिले के 69 प्रेरकों का डेटाबेस मांगा गया है. जिसे अभिलंब भेजा जाना है.

डीपीओ ने कहा कि जिले में अक्षर आंचल योजना के तहत कार्यरत सामान्य वर्ग के 21 शिक्षा सेवक तालिमी मरकज को कार्य मुक्त करने की प्रक्रिया चल रही है. राज्य से प्राप्त पत्र को लेकर डीपीओ साक्षरता श्री सिंह ने कहा कि आगामी दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में जिले के 17 केआरपी एवं एक एसआरजी का चार दिवसीय प्रशिक्षण पटना में आयोजित है. जिसमें जिले के सभी प्रशिक्षणार्थी भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि जिले में साक्षरता गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है. प्रशिक्षण उपरांत सक्रियता के साथ केआरपी, एसआरजी अपने कार्यों को पूरा करेंगे.

डीपीओ ने पुनः सभी केआरपी को 5 प्रत्येक माह की 5 तारीख के पूर्व शिक्षा स्वयंसेवी एवं शिक्षा स्वयं सेवी तालीमी मरकज के सदस्यों की अनुपस्थिति विवरणी जिला कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया. जिससे कि राज्य द्वारा निर्धारित तिथि के पूर्व उनके मानदेय का भुगतान कर प्रतिवेदन राज्य कार्यालय को भेजा जा सकें.

बैठक में एसआरजी यशवंत सिंह, केआरपी संतोष कुमार, अमित कुमार, मुकेश कुमार, संजय भारती, सुलेखा कुमारी सहित सभी के केआरपी मौजूद थे.

Exit mobile version