BIG NEWS: मैट्रिक और इंटर के परीक्षा पैटर्न सहित एडमिट कार्ड में बड़ा बदलाव, जानिए

BIG NEWS: मैट्रिक और इंटर के परीक्षा पैटर्न सहित एडमिट कार्ड में बड़ा बदलाव, जानिए

Patna: सोमवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित प्रेस वार्ता में समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए समिति ने डमी एडमिट कार्ड इश्यू करने का निर्णय लिया है. ताकि परीक्षार्थी के नाम राेल नंबर , फोटो , विषय आदि में किसी प्रकार की त्रुटि हो, तो उसे सुधारा जा सके. डमी डममिट कार्ड की त्रुटि सुधारने के बाद बोर्ड द्वारा फाइनल एडमिट कार्ड इश्यू किया जायेगा.

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया गया है. अध्यक्ष के मुताबिक यह बदलाव आगामी मैट्रिक और इंटर परीक्षा से लागू कर दिये जायेंगे. उन्होंने कहा कि यह बदलाव अच्छे और बेहतर रिजल्ट के लिए किया गया है. उन्होंने बताया कि अब मैट्रिक के 50 परसेंट प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे. सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक-एक नंबर के होंगे. बाकी के प्रश्न दो और पांच नंबर के होंगे. उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के पैटर्न में बदलाव को देखते हुए बोर्ड मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी किया जायेगा. ताकि स्टूडेंट्स ​को किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं हो.

डमी एडमिट कार्ड का सत्यापन विद्यालय करेगी. समिति के वेबसाइट पर डमी एडमिट कार्ड अप लोड किया जायेगा.यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों ही होगी. इसके बाद विद्यालय उसे डाउनलोड कर विद्यार्थियों से चेक करा कर फाइनल चेक लिस्ट तैयार किया जायेगा. इसका सत्यापन विद्यालयों के प्राचार्य द्वारा की जायेगी. इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी के जरिये डमी एडमिट कार्ड की चेक लिस्ट की हुई हार्ड काॅपी बिहार विद्यालय समिति को भेजा जायेगा. चेक लिस्ट डमी को समिति फाइनल एडमिट कार्ड जारी करेगी.

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें