PM मोदी ने नया Tax प्लेटफॉर्म किया लॉन्च, बोले- कोशिश ये है कि हमारी टैक्स प्रणाली Seamless, Painless, Faceless हो

PM मोदी ने नया Tax प्लेटफॉर्म किया लॉन्च, बोले- कोशिश ये है कि हमारी टैक्स प्रणाली Seamless, Painless, Faceless हो

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश में पहली बार टैक्सपेयर्स चार्टर जारी किया है. ईमानदार टैक्सपैयर्स यानी करदाताओं के लिए एक नए मंच ‘Transparent Taxation- Honoring the Honest’ यानी ‘पारदर्शी कराधान- ईमानदार का सम्मान’ का उद्घाटन किया है. देश में टैक्स सुधारों को लेकर कुछ नई घोषणाएं की हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि इस नई योजना के तहत टैक्सपेयर्स को टैक्सेशन के पूरे प्रोसेस में बड़ी राहत दी गई है. इसके तहत नो-ह्यूमन कॉन्टैक्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है.

पीएम मोदी ने टैक्सपेयर्स चार्टर लागू करते हुए Faceless Assessment Scheme की घोषणा की है. यह नई योजना 25 सितंबर, 2020 से लागू हो जाएगी. सरकार का लक्ष्य टैक्सेशन प्रोसेस में विश्वास और पारदर्शिता लाना है. इसके लिए ट्रासंपैरेंट टैक्सेशन यानी पारदर्शी कराधान मंच बनाया गया है. पीएम ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म में फेसलेस असेसमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सरपेयर्स चार्टर जैसे बड़े टैक्स सुधार हैं.

पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत के टैक्स सिस्टम में मौलिक और संरचनात्मक सुधार की जरूरत इसलिए थी क्योंकि हमारा आज का ये सिस्टम गुलामी के कालखंड में बना और फिर धीरे-धीरे विकसित हुआ है. आजादी के बाद इसमें यहां वहां थोड़े बहुत परिवर्तन किए गए, लेकिन ज्यादातर सिस्टम का स्वरूप वही रहा.’

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें