राज्यसभा चुनाव में BJP ने 12, सपा ने 7, कांग्रेस ने 6 सीटों पर दर्ज की जीत

राज्यसभा चुनाव में BJP ने 12, सपा ने 7, कांग्रेस ने 6 सीटों पर दर्ज की जीत

नई दिल्ली: राज्यसभा के 27 सीटों के लिए हुए मतदान के परिणाम आ गए है. कुल 57 राज्यसभा सीटों में से 30 पर तो फैसला बिना मतदान के पहले ही हो चुका था, लेकिन बाकी 27 सीटों पर फैसला शनिवार को हुआ.

राजस्थान में भाजपा के चारों उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडु, भाजपा उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर, हर्षवर्धन सिंह और रामकुमार वर्मा राज्यसभा का चुनाव जीत गए हैं.  हरियाणा में हुए मतदान में कांग्रेस के 14 वोट रद्द होने के चलते आरके आनंद को हार और निर्दलीय डॉ. सुभाष चंद्रा को जीत मिली है. उन्हें भाजपा का समर्थन हासिल था. एक अन्य सीट पर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह को जीत मिली है.

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में 11 सदस्य चुने गए हैं. जिनमे समाजवादी पार्टी के सातों उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. सपा के बेनी प्रसाद वर्मा, अमर सिंह, संजय सेठ, सुखराम सिंह यादव, रेवती रमण सिंह, विशम्भर प्रसाद निषाद और सुरेंद्र नागर शामिल हैं. वही भाजपा के शिवप्रताप शुक्ला, बसपा के सतीश चंद्र मिश्र और अशोक सिद्धार्थ भी जीते हैं. कांग्रेस के कपिल सिब्बल जीत गए. उत्तराखंड की एकमात्र सीट पर कांग्रेस के प्रदीप टम्टा चुनाव जीत गए हैं.

कर्नाटक से राज्यसभा के लिए भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और कांग्रेस के जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नांडीस और केसी राममूर्ति जीते है.

मध्य प्रदेश में दो सीटों पर भाजपा और एक सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की. भाजपा के एम.जे. अकबर और अनिल माधव दवे जीते तो कांग्रेस के विवेक तन्खा को जीत मिली है.

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर हुए चुनाव में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार जीते हैं.

 

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें