विजयदशमी पर 7 नई रक्षा कंपनियां राष्ट्र को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री

विजयदशमी पर 7 नई रक्षा कंपनियां राष्ट्र को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को विजयदशमी के मौके पर सात नई रक्षा कंपनियां राष्ट्र को समर्पित करेंगे। रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए इनका गठन किया गया है। नई कंपनियां शत प्रतिशत सरकारी होंगी लेकिन ये कॉरपोरेट की तर्ज पर कार्य करेंगी। ये कंपनियां मौजूदा 41 आयुध फैक्टरियों को मिलाकर बनाई गई हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को बताया कि विजयदशमी के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 अक्टूबर को दोपहर करीब 12:10 बजे इन नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में वीडियो संबोधन देंगे। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिहं, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा उद्योग संघों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

इनका जिक्र करते हुए पीएमओ ने कहा कि सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों में आत्मनिर्भरता के लिए सुधार के उपाय के रूप में आयुध निर्माणी बोर्ड को एक विभाग से सात पूरी तरह से सरकारी स्वामित्व वाली कॉर्पोरेट संस्थाओं में बदलने का फैसला किया है। यह कदम कार्यात्मक स्वायत्तता और दक्षता को बढ़ाएगा और नई विकास क्षमता और नवाचार को उजागर करेगा।

सात नई रक्षा कंपनियों में मुनिशन्स इंडिया लिमिटेड (एमआईएल), बख्तरबंद वाहन निगम लिमिटेड (अवनी), एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूई इंडिया), ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (टीसीएल), यंत्र इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल), इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (आईओएल) और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (जीआईएल) शामिल हैं।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें